किसान कल्याण मिशन का शुभारंभ

 डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

उत्तर प्रदेश सरकार ने 2021 की शुरुआत में किसान कल्याण मिशन की कार्ययोजना बनाई है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों के साथ बैठक में इसकी रणनीति को अंतिम रूप दिया। इसके अलावा उन्होंने 2021 के अपने शुभकामना संदेश में भी इसका उल्लेख किया है।

किसानों की आय दो गुनी करने के प्रति सरकार ने कटिबद्धता व्यक्त की है। इसके दृष्टिगत अनेक योजनाओं पर अमल किया जा रहा है। कृषि लागत में कमी के प्रयास,उपज का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य सिंचाई सुविधाजन का विस्तार,यूरिया की पर्याप्त उपलब्धता,मंडी समिति को आधुनिक बनाना,कृषि कानून के माध्यम से किसानों के अधिकारों में वृद्धि जैसे अनेक कदम उठाए गए है। इसी क्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश में किसान कल्याण मिशन के प्रभावी क्रियान्वयन के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने कहा कि विभिन्न गतिविधियों के माध्यम से किसान कल्याण तथा कृषकों की आमदनी दोगुना करने का यह अभियान 06 जनवरी, 2021 से प्रारम्भ होगा। इसके अन्तर्गत प्रदेश के प्रत्येक विकास खण्ड पर कृषि व किसान कल्याण पर केन्द्रित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इस सम्बन्ध में शासन द्वारा जारी विस्तृत दिशा निर्देशों के अनुरूप प्रभावी कार्यवाई सुनिश्चित की जाएगी।

किसानों को कृषि कानूनों की जानकारी

कृषि कानूनों में न्यूनतम समर्थन मूल्य व कृषि मंडी व्यवस्था को जारी रखने का स्पष्ट उल्लेख है। किसानों के अधिकार बढ़ाये गए है। कॉन्ट्रेक्ट भी उपज का होगा। जमीन के कॉन्ट्रेक्ट का कहीं कोई उल्लेख नहीं है। योगी आदित्यनाथ ने भारत सरकार द्वारा पारित कृषि अधिनियमों की जानकारी एवं उसके लाभों के बारे में किसानों को जागरूक किए जाने के निर्देश दिए हैं।

Loading...

किसान कल्याण का व्यापक सन्देश

कृषि आय में वृद्धि के लिए किसनों को अनेक प्रकार की जानकारी दी जाएगी। किसान कल्याण मिशन के अन्तर्गत प्रत्येक विकास खण्ड में गोष्ठी प्रदर्शनी मेला का आयोजन किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि माइक्रोप्लानिंग करते हुए अन्तर्विभागीय समन्वय से किसान कल्याण मिशन का कार्यान्वयन किया जाए।

मिशन तीन आयाम

किसान कल्याण मिशन के तीन मुख्य भाग होंगे। इसके अन्तर्गत कृषि व सहवर्ती सेक्टर की वृहद प्रदर्शनी आयोजित की जाए। इस दौरान विभिन्न कृषि तकनीकों के प्रदर्शन की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। किसानों को योजनाओं की सम्यक जानकारी उपलब्ध कराने के लिए किसान गोष्ठी आयोजित की जाएगी। इसके अलावा विभिन्न विभागों द्वारा संचालित कृषि कल्याण योजनाओं के पात्र व्यक्तियों को मौके पर लाभान्वित करने की व्यवस्था सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा धान खरीद कार्य को पूरी सक्रियता से संचालित करने के निर्देश दिए।

उन्होंने कहा कि यह सुनिश्चित किया जाए कि किसानों को अपनी उपज बेचने में कोई असुविधा न हो। नगरीय इलाकों में स्मार्ट सिटी तथा अमृत योजना के तहत कराए जा रहे कार्यों को तेजी से पूरा किया जाए। उन्होंने गो आश्रय स्थलों पर सभी आवश्यक व्यवस्था सुनिश्चित किए जाने के निर्देश दिए है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

वीरांगना समारोह में सम्मानित हुई सारिका दुबे

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें चन्दौली। पन्ना धाय स्मृति सेवा न्यास द्वारा संयुक्त ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *