Sudan coup leader Awad Ibn Auf steps down
Sudan coup leader Awad Ibn Auf steps down

सूडान के नए सैन्य प्रमुख General Awad Ibn Auf ने दिया इस्तीफा

सूडान के नए सैन्य नेता ने देश की बागडोर संभालने के एक दिन बाद ही अपने पद से इस्तीफा दे दिया। देश के सैन्य शासकों का कहना है कि वे असैन्य सरकार का मार्ग प्रशस्त करेंगे। सूडान के नए सत्तारूढ़ सैन्य परिषद के प्रमुख जनरल अवद इब्ने औफ (General Awad Ibn Auf) को बृहस्पतिवार को पद की शपथ दिलाई गई थी। उन्हें लंबे समय से देश में शासन कर रहे राष्ट्रपति उमर अल बशीर के स्थान पर उनके पद पर बैठाया गया था।

लेफ्टिनेंट जनरल उमर जैन अल अब्दिन ने

परिषद के राजनीति प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल उमर जैन अल अब्दिन ने अरब और अफ्रीका के राजदूतों से एक बैठक में कहा था,‘‘यह सैन्य तख्तापलट नहीं है बल्कि लोगों की इच्छा का सम्मान है।’’ इस बयान के बाद ही औफ ने इस्तीफा दे दिया।

अपने स्थान पर जनरल अब्देल फाताह अलबुरहान अब्दुलरहमान को चुना

ऐसे माहौल में General Awad Ibn Auf की विदाई देश के नए नेताओं के बीच भ्रम की स्थिति को उजागर करती है। औफ ने देश के नाम अपने संबोधन में कहा,‘‘मैं ट्रांजिशनल मिलेट्री काउंसिल के प्रमुख के पद से इस्तीफा देने की घोषणा करता हूं।’’ उन्होंने कहा कि उन्होंने अपने स्थान पर जनरल अब्देल फाताह अलबुरहान अब्दुलरहमान को चुना है। उन्होंने कहा कि उन्हें अब्दुलरहमान के अनुभव और डटे रहने की काबिलियत पर भरोसा ह। देश भर में विरोध प्रदर्शन की अगुवाई करने वाले सूडानीज प्रोफेशनल असोसिएशन ने General Auf के इस्तीफे का स्वागत किया है।

About Samar Saleel

Check Also

amethi returning officer declares rahul gandhi nomination valid

Amethi : रिटर्निंग ऑफिसर ने राहुल गांधी के नामांकन को ठहराया वैध

अमेठी। कांग्रेस अध्‍यक्ष राहुल गांधी के लिए सोमवार का दिन बड़ी ही राहत भरा रहा। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *