Breaking News

मकर संक्रांति पर खिचड़ी का वितरण

कानपुर देहात। रसूलाबाद तहसील क्षेत्र के अंतर्गत शहबाजपुर नहर पुल के निकट स्थित प्रियम पैलेस के संचालक, निवर्तमान सहायक विकास अधिकारी (समाज कल्याण) समाजसेवी शिव शंकर द्विवेदी की अगुवाई में हजारों लोगों को खिचड़ी भोज कराया गया। इस पुनीत कार्य हेतु क्षेत्र वासियों ने समाजसेवी शिव शंकर द्विवेदी की भूरि भूरि प्रशंसा की है।

बता दें कि, देश के विभिन्न भागों में यह पर्व विभिन्न रूपों में मनाया जाता है।यह पर्व हमारे देश की समृद्ध विरासत सांस्कृतिक एकता का प्रतीक है।मकर संक्रांति पर्व समूचे देश में खिचड़ी के नाम से सरल शब्दों में जाना जाता है। इस दिन सूर्य धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करता है और उत्तरायण हो जाता है उत्तरायण को सकारात्मकता का प्रतीक माना जाता है।

मकर संक्रांति पर सूर्य देव की राशि में हुआ परिवर्तन अंधकार से प्रकाश की ओर अग्रसर होने का द्योतक है।यह सर्व विदित है कि प्रकाश अधिक होने से प्राणियों की चेतना और कार्य क्षमता में निरंतर बृद्धि होती है। इसलिए संपूर्ण भारतवर्ष में इस शुभ अवसर पर लोग अनेक रूपों सुर्य देव की पूजा, अर्चना एवं उपासना कर पवित्र नदियों में स्नान करके दान कर पुण्य कमाते हैं।मकर संक्रांति पर्व के अवसर पर किये गये दान का विशेष महत्व माना गया है।


इस मौके पर शिवकान्त द्विवेदी, दिव्यम द्विवेदी, मोना यादव, सक्षम द्विवेदी, चप्पू बाथम, अजय बाथम, गोरे बाथम, पप्पू बाथम, राकेश यादव आदि समाज सेवी उपस्थित रहे।

रिपोर्ट-अवधेश कुमार सिंह

About Samar Saleel

Check Also

संजय सिंह बोले- पीएम मोदी को सिर्फ अपने दोस्तों की चिंता, देश को नीलाम कर रहे हैं प्रधानमंत्री

आम आदमी पार्टी के राज्यसभा सांसद संजय सिंह ने एक बार फिर प्रधनामंत्री नरेंद्र मोदी ...