Makeup के दौरान न करे ये गलती
Makeup के दौरान न करे ये गलती

Makeup के दौरान न करे ये गलती

मेकअप Makeup करने से ज्यादा जरूरी होता है उसे सही तरह से अप्लाई करना। मेकअप जहां एक ओर आपको खूबसूरत दिखा सकता है, वहीं अगर इसके इस्तेमाल के दौरान कुछ गलतियां की जाएं, तो इससे लोगों के बीच आपका मजाक भी बन सकता है। मेकअप के दौरान की गई गलतियां आपकी इमेज पर भारी पड़ सकती हैं। तो चलिए जानते हैं ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में…

Makeup की शुरूआत में

मेकअप Makeup की शुरूआत में हमेशा फेस को वॉश या क्लींजर की मदद से क्लीन करने की सलाह दी जाती है। ताकि मेकअप सही तरह से अप्लाई किया जा सके। लेकिन अगर फेस को ओवर क्लीन किया जाता है तो इससे न सिर्फ स्किन बल्कि मेकअप भी रूखा व फटा दिखता है। इसलिए अगर आपको मॉइश्चराइजर व फाउंडेशन इस्तेमाल करने के बाद भी स्किन डाई व फलेकी नजर आती है तो फेस को ओवरवॉश करना बंद करें। एक दिन में फेस को दो बार क्लीन करना पर्याप्त है।
डाई स्किन पर मेकअप

कुछ महिलाएं पहले फेस का बेस तैयार नहीं करती और डाई स्किन पर ही मेकअप करना शुरू कर देती हैं। ऐसी गलती भूल से भी न करें। इससे मेकअप बेहद अजीब, डल, क्रैक्ड व थका हुआ नजर आता है। इसलिए मेकअप से पहले स्किन को अच्छे से हाइडेट करें। इसके लिए स्किन को क्लीन करने के बाद पहले उसे मॉइश्चराइज और फिर फाउंडेशन अप्लाई करें।

जीवनशैली बदल जाती है

मौसम बदलने पर पूरी जीवनशैली बदल जाती है, ठीक उसी प्रकार मौसम के अनुरूप मेकअप प्रॉडक्ट का प्रयोग करना चाहिए। अगर मेकअप प्रॉडक्ट के चयन में गड़बड़ी होती है तो कभी भी आपको परफेक्ट लुक नहीं मिलता। उदाहरण के तौर पर, गर्मी में पसीना अधिक आता है, इसलिए वाटरप्रूफ, लॉन्ग लास्टिंग व पाउडर बेस्ड मेकअप इस्तेमाल करना जरूरी होता है। ठीक उसी तरह, सर्दी का मौसम स्किन की नमी छीन लेता है, इसलिए ऐसे प्रॉडक्ट चुनें, जो स्किन को हाइडेट रखें। मसलन, ठंड में पाउडर फाउंडेशन के स्थान पर क्रीम व लिक्विड फाउंडेशन का इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

हमेशा फॉलो करना चाहिए

मेकअप के दौरान एक बेसिक रूल हमेशा फॉलो करना चाहिए। आपका मेकअप ऐसा होना चाहिए, जो फेस को बैलेंस करें। उदाहरण के तौर पर, आंखों व लिप्स में से किसी एक को ही ज्यादा हाईलाइट करें ताकि फेस बैलेंस हो जाए। अगर आप स्मोकी या लाउड आई मेकअप कर रही हैं तो लिपस्टिक शेड लाइट रखें। वहीं अगर लिपस्टिक कलर्स काफी ब्राइट व लाउड हैं तो आई मेकअप मिनिमम होना चाहिए। जो महिलाएं ऐसा नहीं करती, उनका मेकअप व चेहरा देखने में काफी अजीब लगता है।

 

About Samar Saleel

Check Also

Russia honors PM Modi with his highest civilian honor

रूस ने पीएम मोदी को दिया सर्वोच्च नागरिक सम्मान

रूस (Russia) ने भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *