Breaking News

OTT प्लेटफॉर्म के नियम लगभग तैयार, केंद्र सरकार जल्द ही जारी करेगी दिशा निर्देश

सरकार ने मंगलवार को कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म के नियमन के लिए जल्द ही दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे जिससे संवेदनशील सामग्री जैसे मुद्दों का समाधान होगा. सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान बताया कि ओटीटी प्लेटफार्म पर दिखाई जाने वाली सामग्री को लेकर कई शिकायतें मिल रही हैं इसके नियमन के बारे में सुझाव भी मिले हैं. सरकार ने मंगलवार को कहा कि ओटीटी प्लेटफॉर्म के नियमन के लिए जल्द ही दिशानिर्देश जारी किए जाएंगे जिससे संवेदनशील सामग्री जैसे मुद्दों का समाधान होगा.

सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने राज्यसभा में शून्यकाल के दौरान बताया कि ओटीटी प्लेटफार्म पर दिखाई जाने वाली सामग्री को लेकर कई शिकायतें मिल रही हैं इसके नियमन के बारे में सुझाव भी मिले हैं. इसे एक महत्वपूर्ण विषय बताते हुए जावड़ेकर ने कहा कि इसके संबंध में दिशानिर्देश तैयार किए जा चुके हैं जल्द ही उन्हें लागू किया जाएगा.

इससे पहले भाजपा के महेश पोद्दार ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान इंटरनेट बेहद उपयोगी ऑनलाइन मंच के रूप में उभरा है मनोरंजन के लिए ओटीटी प्लेटफार्म की लोगों तक पहुंच बढ़ी है. उन्होंने कहा ‘लेकिन इसमें दिखाई जाने वाली सामग्री उसकी भाषा आपत्तिजनक होती है. इस मंच का नियमन किया जाना चाहिए.’ पूरी दुनिया में नेटफ्लिक्स, अमेजॅन प्राइम हॉटस्टार सहित कम से कम 40 ओटीटी प्लेटफॉर्म हैं.

Loading...

इसे एक महत्वपूर्ण विषय बताते हुए जावड़ेकर ने कहा कि इसके संबंध में दिशानिर्देश तैयार किए जा चुके हैं जल्द ही उन्हें लागू किया जाएगा. इससे पहले भाजपा के महेश पोद्दार ने यह मुद्दा उठाते हुए कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान इंटरनेट बेहद उपयोगी ऑनलाइन मंच के रूप में उभरा है मनोरंजन के लिए ओटीटी प्लेटफार्म की लोगों तक पहुंच बढ़ी है.

हाल के कुछ दिनों में ओटीटी प्लेटफॉर्म पर कुछ विवादित वेबसीरीज की वजह से इस प्लेटफॉर्म को लेकर कई तरह के सवाल उठ रहे थे. कुछ वेबसीरीज तो सबसे ज्यादा विवादों में रही थी. बता दें कि जिस तरह से फिल्मों के लिए सेंसरशिप की संस्था है. जो सिनेमाघरों में फिल्म रिलीज होने से पहले प्रमाण पत्र जारी करती है.

Loading...

About Aditya Jaiswal

Check Also

विवादों में फंसी आमिर खान की ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’, लगा यह आरोप

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें साल 2018 में बॉलीवुड एक्टर आमिर खान की ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *