Breaking News

वायुसेना ने हवा में दिखाई ताकत, देख रोमांचित हुए लोग

देश की सबसे प्रसिद्ध सूर्य किरण एयरोबैटिक्स टीम ने केरल के तिरुवंतपुरम में एयर शो किया। इस शो को शांगुमुगम बीच में किया गया था। एयर शो के दौरान वायुसेना ने अपनी ताकत दिखाई। भारतीय लड़ाकों के हैरतंगेज करतब देख लोग काफी रोमांचित हो गए। बता दें कि समय-समय पर वायुसेना की विभिन्न स्क्वाड्रन एयर शो के जरिए शक्ति प्रदर्शन करती रही है।

‘सूर्य किरण’ भारतीय वायुसेना की एक एयरोबैटिक्स प्रदर्शन टीम है। 1996 में सूर्य किरण एयरोबैटिक्स टीम (स्कैट) की स्थापना हुई थी। यह वायुसेना की 52वें स्कवाड्रन का हिस्सा है। यह टीम कई बार एयर शो के जरिए हवा में करतब दिखा चुकी है। इस स्क्वाड्रनको हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) एचजेटी-16 किरण एकमे 2 सैन्य ट्रेनर विमान से बनाया गया था। स्कैट को फरवरी 2011 में निलंबित कर दिया गया था लेकिन, 2017 में हॉक एमके 132 विमान के साथ दोबारा स्थापित किया गया।

इस स्कैट टीम में 13 पायलट होते हैं। जिसमें से केवल 9 किसी भी समय उड़ान भरते हैं। टीम के लिए पायलटों की नियुक्ति साल में दो बार तीन सालों के लिए की जाती है। केवल लड़ाकू विमान उड़ाने योग्य पायलटों को इसके लिए चुना जाता है।

केरल के तिरुवंतपुरम में शांगुमुगम बीच में सूर्य किरण एयरोबैटिक्स टीम (स्कैट) ने शक्ति प्रदर्शन करते हुए एयर शो किया। इस एयर शो में स्कैट के पायलटों ने हवा में गोते लगाईं। इस नजारे को देखकर मौजूद लोग रोमांचित हो गए।

About News Room lko

Check Also

प्रभु श्रीराम से जुड़ी सभी स्थलों की जानकारी रखनी होगीः प्रो प्रतिभा गोयल

• अयोध्या केवल शहर ही नही बल्कि भावनाओं का शहरः नगर आयुक्त संतोष कुमार • ...