Breaking News

PM मोदी ने याद किया लखनवी मिजाज

गुजरात के मुख्यमंत्री बनने से पूर्व संगठन कार्यो के दृष्टिगत नरेंद्र मोदी का अक्सर लखनऊ प्रवास होता था। यहां के मिजाज तहजीब और लखनऊ विश्वविद्यालय के विषय में उनकी व्यापक जानकारी है। शताब्दी समारोह के समापन अवसर पर उनके व्याख्यान से यह प्रमाणित हुआ।

विश्वविद्यालय का मिज़ाज़ अभी भी लखनवी है। कोरोना की महामारी की स्थिति से लड़ने में लखनऊ विश्वविद्यालय के युवाओं और शिक्षकों की भूमिका की भूमिका सराहनीय रही है। मोदी नेदृष्टिकोण और विचार में संभावना’ में सकारात्मकता के प्रतिमान व आत्म अन्वेषण की आवश्यकता पर जोर दिया।

नई शिक्षा नीति की विशेषता

नरेंद्र मोदी ने कहा कि नई शिक्षा नीति आत्म सम्मान,और गतिशीलता के निर्माण पर केंद्रित है। विश्वविद्यालय न केवल उच्च शिक्षा का केंद्र है, बल्कि चरित्र निर्माण का पावरहाउस भी हैउन्होंने विश्वविद्यालय से राष्ट्र की स्वतंत्रता के शताब्दी समारोह के लिए कार्य योजना बनाने को कहा।

जारी डाक टिकट व सिक्का

प्रधानमंत्री ने लखनऊ विश्वविद्यालय पर आधारित शताब्दी डाक टिकट,विश्वविद्यालय के विशेष कवर और सौ रुपये के विशेष शताब्दी सिक्के का उद्घाटन किया। उन्होंने सौ साल पूरे होने पर विश्वविद्यालय को बधाई दी और कहा कि यह संख्या नहीं है,बल्कि यह कई उपलब्धियां हैं।

पीपल का पेड़

नरेंद्र मोदी ने गेट नंबर एक पर पीपल के पेड़ के बारे में उल्लेख किया है। कहा कि इसकी स्थापना के बाद से इस विश्वविद्यालय की वृद्धि देखी गई थी। उन्होंने कला के चतुष्कोण के बारे में उल्लेख किया, जहां नेताजी सुभाष चंद्र बोस ने एक नारा दिया था “अपनी खुद की समिधा तैयार करो”।

कैंटीन की चाय

मोदी ने कहा कि जब वह लखनऊ विश्वविद्यालय से संबंधित किसी व्यक्तित्व से मिलते हैं तो उन्हें अपनी आंखों में चमक महसूस होती है। “हम फिदाये लखनऊ हैं”। उन्होंने विश्वविद्यालय में छात्र जीवन के बारे में भी बात की और कैंटीन चाय समोसा,बन मखान आदि का उल्लेख किया।

राजनाथ सिंह ने दिखाया न्यू इंडिया का मंसूबा

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने अपने संबोधन में आत्मनिर्भर भारत का उल्लेख किया। कहा कि यह नया भारत “ज्ञानवाण” “धनवान” और “चरित्रवान” होगा। उन्होंने स्वामी विवेकानंद की पहली युवा आइकन की कहानी का उल्लेख किया, जिसमें एक विदेशी ने उन पर टिप्पणी की थी। जवाब में स्वामी जी ने कहा कि “देश में दर्जी आदमी बनाता है और हमारे देश में चरित्र आदमी बनाता है”। उन्होंने युवाओं से हमारे देश की समृद्ध संस्कृति और विरासत से प्रेरणा लेकर भारत को मजबूत बनाने की जिम्मेदारी उठाने का आग्रह किया। भारत तीन ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था की ओर बढ़ रहा है। देश के विभिन्न क्षेत्रों में लंबे समय से प्रतीक्षित सुधार किये गए है। नई शिक्षा नीति के पूर्ण कार्यान्वयन पर बेहतर और उत्कृष्ट रूप से लागू होने जा रहा है जो प्राचीन और वर्तमान भारत का आदर्श सम्मिश्रण है। उन्होंने संदेश दिया कि एनईपी “कैसे सोचें” सिखाएगा और मातृभाषा और व्यावसायिक अध्ययन पढ़ाने पर जोर दिया गया है जो कक्षा छह से शुरू होगा।

योगी भी हुए शामिल

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह जी ऑनलाइन मोड में कार्यक्रम में शामिल हुए। कुलपति प्रो आलोक कुमार राय ने सभी मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह उत्तर प्रदेश के उप-मुख्यमंत्री, प्रोफेसर दिनेश शर्मा और उच्च शिक्षा राज्य मंत्री नीलम कटियार का स्वागत किया। कहा  कि दुनिया में केवल एक ही चीज है “परिवर्तन”। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय ने पहले ही नई शिक्षा नीति के विचारों को लागू करना शुरू कर दिया है और भारत और विदेशों में विश्वविद्यालय की रैंकिंग में सुधार करने के लिए कटिबद्ध  है।

डॉ दिलीप अग्निहोत्री

डॉ. दिलीप अग्निहोत्री

About Samar Saleel

Check Also

‘कोई ऐसा कुछ न करे, जिसका फायदा BJP को हो’, सांगली सीट पर दावा ठोक राउत का कांग्रेस पर निशाना

महाराष्ट्र की सांगली लोकसभा सीट को लेकर महा विकास अघाड़ी गठबंधन (एमवीए) में खींचतान बनी ...