India made a huge score of 303 runs in Sydney Test - INDvsAUS
India made a huge score of 303 runs in Sydney Test - INDvsAUS

INDvsAUS : सिडनी टेस्ट में भारत ने 303 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा किया

सिडनी। भारत और ऑस्ट्रेलिया (INDvsAUS) के बीच चल रही चार टेस्ट मैचों की सीरीज का आखिरी टेस्ट में टीम इंडिया की खराब शुरुआत के बाद मिडिल ऑर्डर ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए लड़खड़ाई पारी को उबार दिया। टीम के लिए चेतेश्वर पुजारा (130) ने बेहतरीन शतक लगाया। इसके अलावा मयंक अग्रवाल ने भी टीम इंडिया को शुरुआती झटके से उबारते हुए 77 रनों की बेहतरीन पारी खेली और टीम में अपना स्थान और पक्का कर लिया।

पुजारा ने 68वें टेस्ट मैच में टेस्ट करियर का 18वां शतक

पुजारा ने अपने 68वें टेस्ट मैच में टेस्ट करियर का 18वां शतक पूरा किया। वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ एक सीरीज में सबसे अधिक शतक लगाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। वहीं हनुमा विहारी ने भी नाबाद 39 रनों की प्रभावी पारी खेली। ऑस्ट्रेलिया के लिए जोश हेजलवुड ने सबसे अधिक दो विकेट लिए तो वहीं मिशेल स्टॉर्क और नाथन लॉयन को एक-एक विकेट से संतोष करना पड़ा।

भारतीय क्रिकेट टीम ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जारी चौथे और अंतिम टेस्ट मैच के पहले दिन गुरुवार का खेल समाप्त होने तक चार विकेट के नुकसान पर 303 रनों का मजबूत स्कोर खड़ा कर लिया है। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर जारी इस मैच में पुजारा के साथ हनुमा विहारी (39) पर नाबाद लौटे। भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया था।

96 गेंदों में 6 चौकों के साथ अपनी हाफ सेंचुरी

टीम इंडिया को दूसरे ओवर में ही के.एल. राहुल के रूप में झटका लगा और टीम इंडिया का स्कोर केवल 10 रन पर एक विकेट हो गया। इसके बाद मयंक और पुजारा ने भारत की पारी को संभाला। लंच तक अपने विकेट बचाने के बाद मयंक ने अपनी हाफ सेंचुरी पूरी कर ली। मयंक की यह फिफ्टी ओवर के 30वें ओवर में आई। उन्होंने 96 गेंदों में 6 चौकों के साथ अपनी हाफ सेंचुरी पूरी की।

यंक ने अपनी फिफ्टी के बाद तेजी से रन बनाए और दो छक्के लगाने के बाद वे एक और छक्का लगाने के फेर में आउट हो गए। इसके बाद कप्तान विराट कोहली और पुजारा ने चाय तक टीम को संभाला और चाय से पहले पुजारा ने अपनी फिफ्टी पूरी कर ली। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे सत्र के समापन तक बिना कोई विकेट गंवाए टीम को 177 के स्कोर तक पहुंचाया।

सीरीज में पुजारा ने सबसे अधिक 458 रन बनायें

तीसरे सत्र में भारतीय टीम के लिए मैदान पर मौजूद पुजारा और कोहली ने तीन ही रन जोड़े थे कि हेजलवुड ने कोहली को आउट कर भारत को दिन का तीसरा झटका दिया। पिच के एक छोर पर भारतीय पारी को खड़े पुजारा का साथ देने आए अजिंक्य रहाणे (18) को स्टॉर्क ने अधिक समय तक मैदान पर रुकने नहीं दिया,वह पेन के हाथों अपना विकेट गवां बैठे।

इस सीरीज में पुजारा ने सबसे अधिक 458 रन बनायें हैं। वह आस्ट्रेलिया के खिलाफ किसी टेस्ट मैच के पहले दिन सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाजों की सूची में अभी छठे स्थान पर हैं। इस सूची में वीरेंद्र सहवाग सबसे ऊपर हैं। (एजेंसी)

About Samar Saleel

Check Also

Smith और वॉर्नर की ऑस्ट्रेलियाई टीम में हुई वापसी

Smith और वॉर्नर की ऑस्ट्रेलियाई टीम में हुई वापसी

स्टीव स्मिथ Smith  और डेविड वॉर्नर को इंग्लैंड में 30 मई से होने वाले आईसीसी ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *