Gas connections distributed to poor families in Sikanderpur
Gas connections distributed to poor families in Sikanderpur

Sikandarpur : गरीबों को बांटे गए गैस कनेक्शन

रायबरेली। क्षेत्र के ग्राम पंचायत Sikandarpur सिकन्दरपुर में प्रधान प्रतिनिधि डब्बू सिंह व भारतीय जनता पार्टी के जिला मंत्री जन्मेजय सिंह ने प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गरीबों को अपने हाथों से फ्री गैस कनेक्शन वितरित किए।

Sikandarpur में 16 गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन वितरित

आर्यन गैस एजेंसी मऊ गर्बी के तत्वाधान में क्षेत्र को धुआं रहित बनाने के लिए सरकार द्वारा यह जिम्मेदारी दी गई है, जिसके तहत आज ग्राम सभा Sikandarpur सिकंदरपुर में 16 गरीब परिवारों को गैस कनेक्शन वितरित किए गए। इस मौके पर बीजेपी के जिला मंत्री जन्मेजय सिंह ने बताया उज्ज्वला योजना भारत सरकार द्वारा संचालित योजना है। इस योजना के तहत बीपीएल परिवार की महिलाओं को गैस कनेक्शन दिए जाते हैं।

उज्ज्वला योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवारों के पास अगर कोई गैस कनेक्शन नहीं है तो वे अपने पास की गैस एजेंसी पर जरूरी कागजों के साथ जाकर फार्म भर सकते हैं अगर उन्हें गैस एजेंसी, गैस कनेक्शन देने में लापरवाही कर रही है तो उन्हे जिला प्रशासन के पोर्टल पर दिए गए लिंक पर सिटीजन में लाल रंग से दर्शाए गए फार्मेट उज्ज्वला योजना में जाकर जानकारी फीड कर दें। जिला प्रशासन द्वारा इस पर गंभीरता से कार्रवाई की जाएगी।

2019 तक 5 करोड़ परिवारों को  एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य

वही इस अवसर पर उपस्थित सिकन्दरपुर प्रधान प्रतिनिधि डब्बू सिंह ने बताया स्वच्छ ईंधन बेहतर जीवन के नारे के साथ केंद्र सरकार ने 1 मई 2016 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में एक सामाजिक कल्याण योजना प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की शुरुआत की है। यह योजना वर्ष 2019 तक 5 करोड़ परिवारों, विशेषकर गरीबी रेखा से नीचे रह रही महिलाओं को रियायती एलपीजी कनेक्शन उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखती हैं। इस योजना से एलपीजी के उपयोग में वृद्धि होगी और स्वास्थ्य संबंधी विकार, वायु प्रदूषण एवं वनों की कटाई को कम करने में मदद मिलेगी।

इस अवसर पर आर्यन गैस एजेंसी के प्रोप्राइटर अजय गुप्ता भी उपस्थित रहे उन्होंने मीडिया से रूबरू होते हुए बताया कि मऊ गर्बी, सिकन्दरपुर, कैड़ावा सहित कई अन्य ग्राम सभाओं को धुआं रहित बनाने के लिए सरकार ने जिम्मेदारी सौंपी है, उसी जिम्मेदारी के तहत आज ग्राम सभा सिकन्दरपुर के 16 गरीब परिवार की महिलाओं के नाम रानी पत्नी रामअवतार, जानकी पत्नी सीता राम, जमुनादेई पत्नी टीकाराम, रामकली पत्नी राम लोटन,सुरजा देवी पत्नी सूरजपाल आदि महिलाओं को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत फ्री गैस कनेक्शन वितरित किए गए हैं।

दुर्गेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

Chief Cashier रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

Chief Cashier रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार

जयपुर। भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) के एक दल ने सवाईमाधोपुर के सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *