Breaking News

घर-घर राशन पहुंचाने की योजना पर केंद्र सरकार ने फिर लगाई रोक

केंद्र सरकार ने केजरीवाल सरकार की घर-घर राशन योजना पर एक बार फिर से रोक लगा दी है। गौरतलब है दिल्ली सरकार ने राजधानी के 72 लाख राशन कार्डधारकों के घर तक राशन पहुंचाने की योजना बनाई थी। जिसके लिए दिल्ली में 12 अप्रैल से इस योजना का ट्रायल शुरू होने वाला था। लेकिन कोरोना के बढ़ते मामलों में वृद्धि के बाद लगे लॉकडाउन के कारण इस योजना पर ब्रेक लग गया।

एक सप्ताह बाद यह योजना फिर से लागू होनी थी, जिसको लेकर सारी तैयारियां लगभग पूरी भी कर ली गई थीं। योजना की शुरुआत से ठीक पहले केंद्र ने इस पर रोक लगा दी। यह दूसरी बार है जब घर-घर राशन योजना पर रोक लगाई गई है।

ज्ञातव्य हो कि इससे पहले 19 मार्च को भी केंद्र सरकार ने दिल्ली में राशन की डोर स्टेप डिलीवरी पर रोक लगा दी थी। पहले यह योजना 25 मार्च से यह योजना शुरू होने वाली थी। तब केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार के खाद्य आपूर्ति सचिव को चिट्ठी लिखकर कहा था कि इस योजना को शुरू न करें, जबकि केजरीवाल सरकार इस योजना के लिए टेंडर भी जारी कर चुकी थी और 25 मार्च से इसे लॉन्च किया जाना था। केंद्र द्वारा नाम पर ऐतराज जताए जाने के बाद दिल्ली सरकार ने राशन की डोर स्टेप डिलीवरी योजना को बिना नाम शुरू करने का निर्णय लिया था। पहले केंद्र सरकार ने “मुख्यमंत्री घर घर राशन योजना” के नाम को लेकर रोक लगा दी गई थी। केंद्र के इस ऐतराज के बाद योजना का नाम हटा दिया था।

About Samar Saleel

Check Also

एनएसडीसी और इस्कॉन ने पूरे भारत में आदिवासी एवं हाशिए पर पड़े युवाओं को कौशल प्रदान करने के लिए साझेदारी की

• प्रशिक्षित व्यक्तियों को 2025 में प्रयागराज में आगामी महाकुंभ किचेन में नियोजित होने का ...