Breaking News

अब रेलवे स्‍टेशन पर खाली बोतल से भी होगी कमाई, भारतीय रेलवे की अनूठी पहल…

अकसर देखा गया है कि लोग रेलवे स्‍टेशनों पर पानी पीने के लिए बोतल तो खरीदते हैं लेकिन उसे प्‍लेटफॉर्म या पटरियों पर ही फेंक देते हैं. लेकिन अब आपको खाली बोतल पर भी फायदा मिल सकता है. दरअसल, भारतीय रेलवे देशभर के 2200 से अधिक रेलवे स्‍टेशनों पर बोतल क्राशर मशीन लगाने की तैयारी में है. इस मशीन के जरिए बोतलों को रि-साइकिल कर दोबारा प्रयोग में लाया जा सकेगा. इसके अलावा मशीन में खाली बोतल डालने वाले शख्‍स को 5 रुपये का कूपन भी मिल जाएगा.

बीते साल सितंबर महीने में बिहार की राजधानी पटना रेलवे स्‍टेशन पर बोतल क्राशर मशीन लगाई गई थी. पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरो राजेश कुमार के मुताबिक बीते साल 15 सितंबर से 2 अक्टूबर तक रेलवे की ओर से चलाए गए स्वच्छता अभियान के तहत यह मशीन लगाई गई थी. उन्‍होंने बताया कि अब तक पटना, दानापुर और राजेन्द्र नगर टर्मिनल पर कुल 5 बोतल क्राशर मशीनें लगाई गई हैं. राजेश कुमार कहते हैं कि रेलवे की इस पहल से पर्यावरण को सुरक्षित रखने के साथ ही मटेरियल का सदुपयोग भी किया जा सकता है.

कैसे काम करता है मशीन
बोतल क्राशर मशीन एटीएम की तरह है. पटना रेलवे स्‍टेशन पर स्थित इस मशीन में खाली बोतल डालने पर 5 रुपये का कैशबैक कूपन मिलता है. इस कूपन को लेने के लिए मशीन में अपना मोबाइल नंबर रजिस्‍टर्ड करना होगा. इसके बाद जैसे ही आप खाली बोतल क्राशर मशीन में डालेंगे आपको रजिस्‍टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज के जरिए 5 रुपये का कूपन मिल जाएगा. इस कूपन का इस्तेमाल रेलवे की टाईअप पिज्‍जा कंपनी डोमिनोज और मोबाइल वॉलेट पेटीएम में किया जा सकता है. बता दें कि क्राशर मशीन में जाते ही बोतल नष्‍ट हो जाती है. इस क्रश बोतल के मटेरियल के जरिए मुंबई की कंपनी बायो क्रश इंडिया प्राइवेट लिमिटेड कैप और टी शर्ट बनाती है. पूर्व मध्य रेलवे के पास इस तरह का टी शर्ट भी है.

About Samar Saleel

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...