Breaking News

बदलते मौसम में ऐसे करे सर्दी-जुकाम से बचाव…

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम हर किसी को प्रभावित करता है. नाक का जाम होना या नाक से पानी आना, छींक  खांसी से जीना दूभर हो जाता है. ऐसे में अदरक-हल्दी की चाय पी सकते हैं. इससे गले  नाक को बहुत ज्यादा राहत मिलती है. इसके लिए आपको ताजा कूटी हुई अदरक, जरा सी हल्दी, कुछ बूंदें नींबू का रस  शहद लेना चाहिए

पानी में अदरक  चुटकीभर हल्दी को अच्छी तरह उबाल लें फिर उतार कर इसमें शहद  नींबू का रस डालें. पीने में इसका स्वाद थोड़ा अलग लग सकता है. लेकिन औषधीय गुणों के कारण यह बहुत ज्यादा फायदेमंद है. साथ ही इससे आपका रोग प्रतिरोधक तंत्र भी मजूबत होगा.

अन्य फायदे :-

रक्त संचार
अदरक की चाय से रक्त संचार बेहतर होता है. यह रक्तचाप को सामान्य करने में भी सहायक है, साथ ही पाचन तंत्र को बेहतर काम करने के लिए भी प्रेरित करती है. यह वात, पित्त कफ जैसे दोषों को दूर करने में मददगार है.

माहवारी
महिलाओं में पारियड्स संबंधी समस्याओं के होने पर अदरक वाली चाय पीना बहुत ज्यादा लाभकारी होता है. यह रक्तसंचार को भी बेहतर करने में सहायक है. यह पीरियड्स के दौरान होने वाले शारीरिक दर्द में भी फायदा देती है.

भूख बढ़ाने में सहायक
अगर आपको भूख नहीं लगती, तो अदरक वाली चाय पीना आपके लिए लाभप्रद है. अदरक भूख बढ़ाने में सहायक होता है. रोजाना इसका सेवन आपको नियमित तौर पर भूख लगने पाचन को ठीक करने में मदद करेगा.

About News Room lko

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...