Breaking News

बरसात के मौसम में ‘Glowing skin’ के लिए करें ये इस्तेमाल…

गर्मी की तरह ही बरसात के मौसम में भी त्वचा को खास देखभाल की ज़रूरत होती है। बारिश के पानी का असर बाल और स्किन दोनों पर होता है, इसलिए इस मौसम में त्वचा के निखार के लिए घरेलू फेसपैक का इस्तेमाल करें। बाज़ार में मिलने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट की बजाय घरेलू नुस्खों का इस्तेमाल त्वचा के लिए फायदेमंद होता है, क्योंकि इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं होते। मॉनसून में ग्लोइंग स्किन के लिए आप घर पर ही बने स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं।
– ओटमील के पाउडर में थोड़ा-सा दूध मिलाकर पेस्ट बनाएं और चेहरे पर लगाकर 2-3 मिनट के लिए मसाज 10 मिनट बाद पानी से धो लें।
– चंदन पाउडर में संतरे के छिलके का पाउडर और मुल्तानी मिट्टी मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इसे त्वचा पर लगाकर हल्के हाथों से रगड़ें इससे डेड स्किन सेल निकल जाएगी और त्वचा में नई चमक आएगी।
– 2 बड़े चम्मच बेकिंग सोडा,  एक छोटा चम्म्च दालचीनी पाउडर, आधे नींबू का रस और 5 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर 5 मिनट के लिए लगाकर रखें फिर पानी से धो लें। याद रखिए इस स्क्रब को हफ्ते में 2 बार से ज़्यादा इस्तेमाल न करें, क्योंकि बेकिंग सोडा के ज़्यादा इस्तेमाल से त्वचा खराब हो जाती है।

– बारिश के मौसम में एलर्जी, सूजन और त्वचा की अन्य समस्याओं से बचने के लिए स्किन को डीटॉक्स करना भी जरूरी है। इसके लिए घर पर ही खास पाउडर तैयार कर सकते हैं। इसे बनाने के लिए हरे चने का पाउडर और चने की दाल के पाउडर को बराबर मात्रा में मिला लें, इसमें आधी मात्रा में मेथी के बीज मिलाकर तीनों चीजों को गुलाबजल में डालकर पेस्ट तैयार करें और इससे चेहरे का मसाज करें, इससे स्किन पूरी तरह से साफ और चमकदार हो जाएगी।
– मुल्तानी मिट्टी में बेसन और चंदन पाउडर बराबर मात्रा में मिलाकर एयर टाइट डिब्बे में रख लें। इस्तेमाल से पहले एक बड़े चम्मच पाउडर में थोड़ा-सा पानी मिलाएं पेस्ट तैयार करें। इसे चेहरे पर लगाकर सूखने के लिए छोड़ दें। सूख जाने पर पानी से चेहरा धो लें। इस फेसमास्क से चेहरे की गंदगी साफ हो जाएगी।
इन घरेलू तरीकों को इस्तेमाल करके आपको मिलेगी ग्लोइंग दमकती त्वचा।

About Samar Saleel

Check Also

मलेरिया के लक्षण और कारण, जानिए इस रोग से बचाव के तरीके

आज यानी 25 अप्रैल को वैश्विक स्तर पर मलेरिया दिवस मनाया जाता है। हर साल ...