Breaking News

1 जनवरी से बदल जाएगा सोने की खरीद से जुड़ा ये बड़ा नियम, मोदी सरकार ने दिखाई हरी झंडी

यदि आप सोने के गहने खरीदने की योजना बना रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद महत्वपूर्ण है. क्योंकि नए वर्ष यानी 1 जनवरी से सोने के गहने खरीदने को लेकर नियम बदल जाएंगे. दरअसल, लंबे इंतजार के बाद कंज्यूमर अफेयर्स मंत्रालय ने सोने चांदी की ज्वेलरी की अनिवार्य हॉलमार्किंग को स्वीकृति दे दी है. अनिवार्य हॉलमार्किंग 1 जनवरी से लागू होगी.

मंत्रालय इसी हफ्ते इसको लेकर अधिसूचना जारी कर सकता है. हालांकि दूरदराज के इलाकों में अनिवार्य हॉलमार्किंग लागू करने के लिए 1 वर्ष का समय दिया जाएगा. सरकार के इस फैसले से इसका ज्वेलरी इंडस्‍ट्री पर काफी असर पड़ने वाला है. हालांकि ग्राहकों को इससे लाभ होगा. मौजूदा वक़्त में केवल 40 प्रतिशत आभूषणों की हॉलमार्किग की जाती है. भारत सोने का सबसे बड़ा आयातक राष्ट्र है, जो मुख्य रूप से आभूषण उद्योग की मांग को पूरा करता है. भारत हर साल 700-800 टन सोने का आयात करता है.

मोदी सरकार 1 जनवरी से 14 कैरट, 16 कैरट, 18 कैरट, 20 कैरट और 22 कैरेट की ज्वेलरी की हॉलमार्किंग अनिवार्य कर देगी. इसके लिए 400 से 500 नए असेसिंग सेंटर खुलेंगे. फिलहाल देश में 700 से अधिक असेसिंग सेंटर हैं. सरकार को लगता है कि अभी और असेसिंग की आवश्यकता है.

About Aditya Jaiswal

Check Also

पांच लाख टन रबी प्याज खरीदेगी केंद्र सरकार, उपभोक्ता मामलों के सचिव ने बताई इसकी वजह

प्याज निर्यात प्रतिबंध के मद्देनजर मंडी की कीमतों में संभावित गिरावट की चिंता के बीच ...