Breaking News

काशी में 25 हजार विद्यार्थी नहीं भर सके छात्रवृत्ति फॉर्म, सर्वर की खराबी से बढ़ी समस्या

सरकार की ओर से प्री और पोस्ट मैट्रिक के साथ ही इससे ऊपर की शिक्षा ग्रहण करने वाले कई छात्र सरकार की ओर से मिलने वाली छात्रवृत्ति से वंचित रह जाएंगे। इस साल 30 हजार छात्र ही फॉर्म भर सके हैं। पिछली बार 55 हजार के करीब फॉर्म भरे गए थे। इसी कारण सर्वर की खराबी, बैंक खाते का आधार व नेशनल पेमेंट कॉर्पोरशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) से लिंक न होना है। वहीं, प्री मैट्रिक में फॉर्म भरने की अंतिम तिथि आज है। पोस्ट मैट्रिक और हायर एजुकेशन में दस जनवरी तक मौका है।

समाज कल्याण, पिछला वर्ग कल्याण विभाग व अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की ओर से हर साल जिले के हजारों छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति दी जाती है। इस बार यूपी स्कॉलरशिप की वेबसाइट के सर्वर ने सभी को परेशान कर दिया। अगस्त से शुरू होने वाला आवेदन अक्तूबर में शुरू हुआ। इसके बाद सर्वर की खराबी ने छात्र-छात्राओं को रुला दिया। किसी तरह फॉर्म भरा भी गया तो आधार और एनपीसीआई से लिंक न होने के कारण निरस्त हो गया। जल्दबाजी में फॉर्म में गलत जानकारी भरने के कारण भी कई बार कॉलेज और विकास भवन के चक्कर लगाने पड़े।

प्री मैट्रिक के छात्रों के लिए आवेदन का अंतिम दिन आज
समाज कल्याण विभाग से पता चला कि प्री-मैट्रिक के छात्र-छात्राओं के लिए मंगलवार यानी आज आवेदन का अंतिम मौका है। इसके बाद समय बढ़ने की उम्मीद कम है। जो रह गए हैं, वह जल्द कर लें ताकि समय से सत्यापन किया जा सके।
तीन चरण में जमा होते हैं फॉर्म
छात्रवृत्ति के लिए आवेदन की प्रक्रिया तीन चरणों में होती है। सबसे पहले अभ्यर्थी की ओर से सभी दस्तावेज के साथ वेबसाइट पर आवेदन करना होता है। इसके बाद संबंधित स्कूल या कॉलेज आवेदन की जांच कर सत्यापित करता है। फिर विभाग को अग्रेषित किया जाता है। आवेदन की जांच के बाद इसे सबमिट किया जाता है। जिसके बाद छात्रवृत्ति मिलती है।

समाज कल्याण विभाग में अब तक प्राप्त आवेदन
प्रीमैट्रिक
अनुसूचित जाति – 5500
सामान्य – 1995

पोस्ट मैट्रिक
अनुसूचित जाति – 5225
सामान्य – 2376

हायर एजुकेशन
अनुसूचित जाति – 7303
सामान्य – 7924

About News Desk (P)

Check Also

इटावा से भाजपा सांसद व प्रत्याशी रामशंकर कठेरिया के पक्ष में मुख्यमंत्री ने की जनसभा

• कल्याण सिंह के लिए संवेदना के शब्द नहीं निकले और माफिया के घर फातिहा ...