Breaking News

बदहाल पाकिस्तान को चीन ने दिया 70 करोड़ डॉलर का नया कर्ज, जाने पूरी खबर

दहाल पाकिस्तान को चीन ने 70 करोड़ डॉलर का नया कर्ज दिया है। इससे पाकिस्तान के विदेशी मुद्रा भंडार में 20 फीसदी की बढ़ोतरी तो होगी, लेकिन इस पाक चुकाएगा कैसे। करीब 100 अरब डॉलर कर्ज तले पाक को और उधारी देकर चीन ने एक और चाल चली है, जिसमें पाकिस्तान फंस गया है।

ईरान के एक मंत्री ने किया बड़ा खुलासा, कहा स्कूली छात्राओं को दिया जा रहा…

बदहाल पाकिस्तान-चीन ने दिया 70 करोड़ डॉलर का कर्ज

एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाक पर इस समय 100 अरब डॉलर यानी 8.3 लाख करोड़ का कर्ज है, इसमें चीन का हिस्सा करीब 30 फीसदी है। इटली की संस्था ओसरवेओरिया ग्लोबलाईज्जेजिओन के मुताबिक, चीन ने यह नया कर्ज इस शर्त पर दिया है कि वह लाहौर ऑरेंज लाइन प्रोजेक्ट के लिए मिले 5.56 करोड़ डॉलर का रिपेमेंट नवंबर 2023 तक कर दे।

पाकिस्तान में चारों तरफ हाहाकार, चरमरा गई स्वास्थ्य सेवाएं

कुछ जानकर कहते हैं कि पाकिस्तान अब श्रीलंका की राह पर है। अटलांटिक काउंसिल के साउथ एशिया सेंटर में पाकिस्तान इनिशिएटिव के निदेशक उजैर यूनुस कहते हैं कि चीन से अधिक कर्ज लेने से पाकिस्तान को आगे बड़ी परेशानी उठानी होगी।

चीन ने पाकिस्तान को ये बेल आउट ऐसे वक्त में दिया गया है, जब आईएमएफ जैसी संस्था ने हाथ खड़े कर दिए थे। पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार पुष्टि कर चुके हैं कि चीन से कर्ज मिल गया है। चीन का दिया हुआ यह कर्ज फौरी तौर पर तो पाकिस्तान को राहत देगा, लेकिन यह उसके बोझ को और बढ़ाएगा।

About News Room lko

Check Also

ब्रिटेन में भारतवंशी का जलवा बरकरार, कीर स्टार्मर कैबिनेट में लीजा नंदी संभालेंगी यह अहम मंत्रालय

ब्रिटेन के आम चुनाव में एकतरफा जीत के बाद कैबिनेट का एलान करते हुए कीर ...