डायबिटीज जैसी जानलेवा बीमारी को कंट्रोल करेंगे ये सरल नुस्खे

डायबिटिक्स मरीजों को कई ​तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है तो कई खाद्य पदार्थ से पारहेज भी करना पड़ता है। आपको बतादें की, सर्दियों में अगर आप अमरूद की पत्तियों की चाय को आहार में शामिल कर लें तो सोने पर सुहागा वाली बात है।

ये शरीर के पीएच लेवल के संतुलित बनाने में मददगारह होगा। इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है। तो कुल मिलकार हाई ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में नारियल पानी लाभकारी हो सकता है। डायबिटिक्स मरीजों को कम मात्रा में चीनी, कैलोरी, सोडियम और कार्बोहाइड्रेट वाले खाद्य पदार्थ खाने की सलाह दी जाती है. एक सलाद उनके लिए सही भोजन लगता है। हालांकि, आप सलाद में क्या डालते हैं, इससे भी फर्क पड़ता है।

हम आपको जिस सलाद के बारे में बताने जा रहे हैं, वह सुपर पौष्टिक खाद्य पदार्थों का एक मिश्रण है – बीन्स। यह मिश्रित बीन्स का सलाद डायबिटिक्स मरीजों के लिए एक आदर्श मिड डे या रात का भोजन है क्योंकि बीन्स पोषक तत्वों से भरे होते हैं जो विशेष रूप से शुगर को नियंत्रित करने में सहायक होते हैं।

लहसुन के इस्तेमाल से बल्ड शुगर के लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। क्योंकि लहसुन में मौजूद गुण बल्ड शुगर के लेवल को बढ़ने नहीं देते। लहसुन के इस्तेमाल से पेंट दर्द और अपचन की समस्या से भी छुटकारा मिल सकता है। वैसे तो पालक हर सीजन में मिल जाती है, लेकिन सर्दियों में मिलने वाली पालक गुणों की खान है। क्योंकि पालक का और अन्य हरी सब्जियों का मौसम सर्दियां ही होता है।

पालक आपको ग्लोईंग स्किन, बेहतर पाचन, डायबिटीज कंट्रोल, ब्लड शुगर कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकती है। इसके साथ ही पालक वजन कम करने में भी मददगार है। अगर आप टाइप 2 डाइबिटीज में रोजाना दालचीनी का सेवन करते हैं तो शरीर में इंसुलिन को कंट्रोल किया जा सकता है. दालचीनी शरीर में इंसुलिन की मात्रा को घटा सकती है। यह न सिर्फ आपके खाने का स्वाद बढ़ाएगी बल्कि आपका ब्लड शुगर लेवल भी ठीक रखने में मदद कर सकती है।

About News Room lko

Check Also

रात में नींद न आने की समस्या से पीड़ित हैं तो इस तरह करें केले का सेवन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें केले का सेवन आपके शरीर के लिए बहुत ...