Breaking News

अडानी ने शुरू की सबसे बड़ी अंतर-क्षेत्रीय 765 केवी वरोरा-कुर्नूल ट्रांसमिशन लाइन

महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 1,756 सर्किट किलोमीटर तक फैले वरोरा कुरनूल ट्रांसमिशन (डब्ल्यूकेटीएल) को पूरी तरह से अडानीएनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) द्वारा चालू किया गया था। यह परियोजना पश्चिमी क्षेत्र और दक्षिणी क्षेत्र के बीच 4500 मेगावाट का निर्बाध बिजली प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए राष्ट्रीय ग्रिड को मजबूत करेगी। यह दक्षिणी क्षेत्र ग्रिड को मजबूत करेगा और बड़े पैमाने पर एकीकरण का समर्थन करेगा
नवीकरणीय ऊर्जा स्रोतों से उत्पादन का.

संपत्ति की पृष्ठभूमि: वरोरा कुरनूल ट्रांसमिशन लिमिटेड (डब्ल्यूकेटीएल) को दक्षिणी क्षेत्र, यानी, वरोरा वारंगल और चिलकलूरिपेटा-हैदराबाद-कुरनूल में आयात के लिए एक अतिरिक्त अंतर-क्षेत्रीय वैकल्पिक वर्तमान लिंक स्थापित करने के साथ-साथ अप्रैल, 2015 में शामिल किया गया था। वारंगल में 765/400 केवी सब-स्टेशन। डब्ल्यूकेटीएल किसी एकल योजना के तहत अब तक प्रदान की गई सबसे बड़ी 765 केवी डी/सी (हेक्सा कंडक्टर) टीबीसीबी (टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली) परियोजना है। इसमें महाराष्ट्र, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में 1756 सीकेएम ट्रांसमिशन लाइन बिछाना और वारंगल में निर्माण, स्वामित्व, संचालन और रखरखाव के आधार पर 765 केवी सब-स्टेशन का निर्माण शामिल था। इसे 2016 की शुरुआत में एस्सेल इंफ्राप्रोजेक्ट्स लिमिटेड को टैरिफ-आधारित प्रतिस्पर्धी बोली (टीबीसीबी) पर प्रदान किया गया था और बाद में इसका अधिग्रहण कर लिया गया।
उधारदाताओं द्वारा किए गए तनावग्रस्त ऋण पुनर्गठन के बाद मार्च, 2021 में एईएसएल द्वारा।

परियोजना की विशालता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि टावरों को खड़ा करने में कुल 1,03,000 मीट्रिक टन स्टील का इस्तेमाल किया गया था। यह 10 एफिल टावर्स स्थापित करने के लिए आवश्यक सामग्री की मात्रा के बराबर है। ट्रांसमिशन लाइनों के लिए कुल 30,154 किमी कंडक्टर का उपयोग किया गया था जो चंद्रमा के तीन चक्कर लगाने के बराबर है। जो बात इसे महत्वपूर्ण बनाती है वह यह है कि आवश्यक कंडक्टर सामग्री विशेष मिश्र धातु से बनी होती है।

इंजीनियरिंग और निष्पादन का एक चमत्कार, ढेर नींव के साथ 102 मीटर ऊंचाई के दो मध्य-धारा टावर पहली बार कृष्णा नदी पर स्थापित किए गए थे। इसके लिए योजना और कार्यान्वयन महत्वपूर्ण था, क्योंकि वर्ष के दौरान केवल तीन महीने की कार्य अवधि उपलब्ध थी, जब नदी में जल स्तर कम होता है। अन्य चुनौतियों में टावरों का निर्माण और 116 प्रमुख बिजली लाइनों, रेलवे विद्युतीकृत पटरियों और राष्ट्रीय राजमार्गों को पार करने वाली लाइनों की स्ट्रिंग शामिल थी।

अन्य उत्कृष्ट उपलब्धियों में शामिल हैं:
140 सीकेएम/माह की दर से 11 महीने में 1,524 सीकेएम स्ट्रिंग पूरी की गई
औसतन 15 गैंगों और अधिकतम 40 गैंगों की सक्रियता के साथ प्रति दिन 100 एमटी टावर खड़ा किया गया
साइटों पर 2,000 श्रमिकों की चरम लामबंदी
इस परियोजना ने दो ब्लैक स्वान वैश्विक घटनाओं का भी सामना किया: COVID-19 और रूस-यूक्रेन युद्ध। इससे संपूर्ण वस्तु आपूर्ति शृंखला में व्यवधान उत्पन्न हुआ और साथ ही बार-बार विमुद्रीकरण और लामबंदी की चुनौतियाँ पैदा हुईं।
अदानी एनर्जी सॉल्यूशंस लिमिटेड (एईएसएल) के बारे में:
एईएसएल, अदानी पोर्टफोलियो का हिस्सा, एक बहुआयामी संगठन है जो ऊर्जा क्षेत्र के विभिन्न पहलुओं, अर्थात् बिजली पारेषण, वितरण, स्मार्ट मीटरिंग और कूलिंग समाधानों में उपस्थिति रखता है। एईएसएल देश की सबसे बड़ी निजी ट्रांसमिशन कंपनी है, जिसकी भारत के 14 राज्यों में उपस्थिति है और 20,000 सीकेएम और 53,000 एमवीए परिवर्तन क्षमता का संचयी ट्रांसमिशन नेटवर्क है। अपने वितरण व्यवसाय में, एईएसएल महानगरीय मुंबई और मुंद्रा एसईजेड के औद्योगिक केंद्र में 12 मिलियन से अधिक उपभोक्ताओं को सेवा प्रदान करता है। एईएसएल अपने स्मार्ट मीटरिंग व्यवसाय को बढ़ा रहा है और भारत का अग्रणी स्मार्ट मीटरिंग इंटीग्रेटर बनने की ओर अग्रसर है। एईएसएल, समानांतर लाइसेंस और प्रतिस्पर्धी और अनुरूप खुदरा समाधानों के माध्यम से अपने वितरण नेटवर्क के विस्तार के माध्यम से अपनी एकीकृत पेशकश के साथ, हरित ऊर्जा की एक महत्वपूर्ण हिस्सेदारी सहित, अंतिम उपभोक्ता तक ऊर्जा पहुंचाने के तरीके में क्रांतिकारी बदलाव ला रहा है। एईएसएल ऊर्जा परिदृश्य को सबसे विश्वसनीय, किफायती और टिकाऊ तरीके से बदलने के लिए एक उत्प्रेरक है।

About News Desk (P)

Check Also

दिशा-2024 में रही गीत और संगीत की धूम

लखनऊ। आज और कल डॉ एमसी सक्सेना ग्रुप आफ कालेज का दो दिवसीय वार्षिकोत्सव “दिशा-2024” ...