Breaking News

उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को मिल रहा आयुष्मान योजना का साथ

सुल्तानपुर। सरकार की ओर से उज्ज्वला योजना के लाभार्थी परिवारों को आयुष्मान योजना से आच्छादित करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत सभी उज्ज्वला योजना से आच्छादित परिवारों के सदस्यों का आयुष्मान कार्ड भी बनाया जा रहा है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. धर्मेन्द्र कुमार त्रिपाठी ने बताया कि सरकार ने उज्ज्वला योजना के लाभार्थी परिवारों को भी आयुष्मान योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है। इसके लिए राज्य की ओर से मुख्य कार्यपालक अधिकारी- आयुष्मान भारत पीएम-जेवाई द्वारा निर्देश भी दिए गए हैं। राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण, भारत सरकार की ओर से प्रदेश के सभी उज्ज्वला योजना से आच्छादित परिवारों का डाटा उपलब्ध कराया गया है। इसमें शामिल परिवार आयुष्मान भारत पीएम-जेवाई के डाटाबेस में शामिल हैं। प्राप्त डाटा के अनुसार जिले के 25 हज़ार 300 उज्ज्वला योजना के लाभार्थी परिवारों का आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है।

आयुष्मान भारत योजना के जिला इन्फॉर्मेशन सिस्टम मैनेजर दुर्गेश नंदन ने बताया कि उज्ज्वला योजना के लाभार्थी परिवारों से संपर्क कर उनका आयुष्मान कार्ड बनाया जा रहा है। इसके लिए आशा, आंगनवाड़ी, कोटेदार और पंचायत सहायकों के सहयोग लिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि मई माह में आदेश मिलने के बाद उज्ज्वला योजना के लाभार्थियों को आयुष्मान योजना से जोड़ने का कार्य शुरू किया जा चुका है।

बल्दीराय ब्लॉक के ग्राम डीह की रहने वाली उज्ज्वला योजना की लाभार्थी गुंजन ने कहा कि गरीब और असहाय परिवारों के लिए सरकारी योजना से बहुत सहारा मिलता है । आयुष्मान योजना में हम जैसे लोगों को शामिल करने के लिए सरकार का धन्यवाद, अब हमलोग भी किसी दुर्घटना या बड़ी बीमारी की स्थिति में महंगा इलाज करवा सकेंगे।

डीह के रहने वाले राम मूरत ने कहा कि 10 हज़ार रुपए का उपचार करना भी हमारे लिए बहुत बड़ी समस्या है, ऐसे में आड़े वक्त में आयुष्मान योजना में पांच लाख तक का मुफ्त इलाज मिल सकेगा इसके लिए हमें बहुत ख़ुशी है।

आयुष्मान योजना के पात्र लाभार्थी कार्ड बनाने के लिए करें संपर्क – आयुष्मान योजना के तहत प्रति लाभार्थी परिवार पांच लाख रुपये सालाना तक का स्वास्थ्य बीमा दिया जाता है। पात्र लाभार्थी आयुष्मान योजना से सम्बद्ध सभी सरकारी चिकित्सालयों, पंचायत भवन, कॉमन सर्विस सेंटर और समय-समय पर आयोजित होने वाले आयुष्मान कैंप में जाकर अपना निःशुल्क आयुष्मान कार्ड बनवा सकते हैं।

रिपोर्ट – शिव प्रताप सिंह सेंगर

About reporter

Check Also

दो हजार से अधिक पुलिसकर्मी संभालेंगे व्यवस्था, करीब सात करोड़ श्रद्धालुओं के आने की संभावना

मथुरा:  उत्तर प्रदेश के मथुरा में 15 से 22 जुलाई तक होने वाले राजकीय मुड़िया ...