Breaking News

बड़ी खबर: यूक्रेन युद्ध के बीच हो रही जयशंकर की रूस यात्रा

केंद्रीय विदेश मंत्री एस. जयशंकर दो दिवसीय रूस यात्रा पर हैं। वे रूस में उप प्रधानमंत्री डेनिस मंटुरोव और रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के साथ आर्थिक सहयोग पर चर्चा करेंगे। जयशंकर की यात्रा रूस-यूक्रेन युद्ध के बीच हो रही है और ऐसे समय में जब पश्चिम ने रूस पर कई प्रतिबंध लगाए हैं। यात्रा के दौरान विदेश मंत्री एस जयशंकर-रूसी परिसंघ के उप -प्रधानमंत्री तथा व्यापार और उद्योग मंत्री से द्विपक्षीय आर्थिक सहयोग से जुड़े मुद्दों पर चर्चा करेंगे। बता दें कि विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पिछली बार पिछले साल जुलाई में रूस का दौरा किया था।

विदेश मंत्री की यात्रा इसलिए भी महत्वपूर्ण है क्योंकि यह 15-16 नवंबर को होने वाले बाली में जी-20 शिखर सम्मेलन से कुछ दिन पहले हो रही है। विदेश मंत्रालय का कहना है कि विभिन्न चर्चाओं में द्विपक्षीय मुद्दों की पूरी श्रृंखला के साथ-साथ विभिन्न क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय विकास पर विचारों के आदान-प्रदान की उम्मीद है।

यह यात्रा दोनों पक्षों के बीच नियमित उच्च स्तरीय वार्ता के क्रम में होगी। वे दोनों देशों के बीच उच्चस्तरीय नियमित संवाद के तहत रूस के विदेश मंत्री सरगेई लावरोव से बातचीत करेंगे। गौरतलब है कि पिछले कुछ महीनों में भारत ने #रूस से रियायती कच्चे तेल का आयात कई पश्चिमी शक्तियों द्वारा इस पर बढ़ती बेचैनी के बावजूद बढ़ाया है। वहीँ अभी हाल में रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने भारतीयों की प्रशंसा की थी। चार नवम्बर को रूस के एकता दिवस पर श्री पुतिन ने कहा था कि भारत में अपार क्षमता है और वह उत्कृष्ट विकास लक्ष्य हासिल कर सकता है।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

फिजी के नाडी में होगा 12वां विश्व हिंदी सम्मेलन! जल्द होगा रजिस्ट्रेशन

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें 12वां विश्व हिंदी सम्मेलन फिजी सरकार के सहयोग ...