Breaking News

आम आदमी के लिए बड़ी राहत की खबर, मोदी सरकार नहीं लगाएगी कोई नया टैक्स

मोदी सरकार की तरफ से आम आदमी के लिए एक बड़ी राहत वाली खबर आ रही है. सरकार ने कहा है आम आदमी पर कोई भी नया टैक्स नहीं लगाया जाएगा. दरअसल, इस बात को लेकर बजट के पहले से ही चर्चा हो रही थी कि बजट में आम आदमी पर कोविड सेस लगाया जा सकता है. हालांकि, बजट में ऐसी कोई घोषणा नहीं हुई, लेकिन लोग फिर भी ये सोच रहे थे कि बाद में कोविड सेस की घोषणा हो सकती है. अब सरकार के सूत्रों से जो खबर मिल रही है, उसके मुताबिक कोई नया टैक्स नहीं लगेगा.

पीएम मोदी ने बजट 2021 में ही इस बात पर जोर दिया था कि कोविड सेस या टैक्स आम आदमी पर नहीं लगाया जाना चाहिए. दरअसल, पीएम मोदी का और सरकार का मानना है कि कोविड सेस लगाने से लोगों के हाथों में आने वाला पैसा कुछ कम हो जाएगा और ऐसे में लोग खर्चे कम कर देंगे. मौजूदा समय में अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए अधिक मांग पैदा करने की जरूरत है, ताकि लोग तेजी से पैसे खर्च करें और अर्थव्यवस्था में करंसी सर्कुलेट हो. तमाम कंपनियों के प्रोडक्ट बिकेंगे तो सरकार को जीएसटी मिलेगा ही, साथ ही जब कंपनियों को फायदा होगा तो कंपनियां भी टैक्स भरेंगी, जिससे सरकार की आमदनी होगी.

कोरोना वायरस से लोगों को बचाने के लिए सरकार कोविड वैक्सीन लोगों को लगा रही है. इसके लिए बहुत सारे पैसों की जरूरत होगी. तमाम राज्य भी इसके लिए सब्सिडी की मांग कर रहे हैं. ऐसे में सरकार का खर्च तेजी से बढ़ेगा, जिसकी वजह से अनुमान लगाया जा रहा था कि अपनी आमदनी बढ़ाने और इन खर्चों से निपटने के लिए सरकार कोविड सेस या टैक्स लगा सकती है.

मोदी सरकार का कोई नया टैक्स नहीं लगाने का फैसला इसलिए भी है, क्योंकि लोग पहले से ही डरे हुए हैं और परेशान हैं. ऐसी हालत में मोदी सरकार नहीं चाहती है कि लोग और परेशान हों. कोरोना काल में लॉकडाउन की वजह से सब कुछ रुक गया. बहुत से लोगों की सैलरी कटी तो कइयों को अपनी नौकरी ही गंवानी पड़ी. ऐसे में सरकार नहीं चाहती है कि एक और सेस का बोझ उनके ऊपर पड़े और वह खर्च करने में झिझकें. पहले ही लोग अपनी जेब से पैसा निकालने में डर रहे हैं. उन्हें डर ये भी है कि कहीं फिर नौकरी का संकट ना आ जाए, इसलिए लोग पैसे संभल-संभल कर खर्च कर रहे हैं.

About Aditya Jaiswal

Check Also

बहेड़ी पालिकाध्यक्ष ने पिंक बूथ पर डाला वोट, पीलीभीत में रूस की महिला ने भी किया मतदान

पीलीभीत :  पीलीभीत-बहेड़ी में लोकसभा चुनाव के पहले चरण में मतदान हो रहा है। इसे ...