Breaking News

दाग-धब्बे और झुर्रियां हटाने में बेहद कारगर हैं कैरट सीड ऑइल, देखिए यहाँ

गर्मियां आते ही बालों का झड़ना और स्किन का ड्राई होना जैसी समस्या शुरू हो जाती हैं. इन समस्याओं से निजात पाने के लिए ज़्यादातर लोग सरसों या फिर नारियल के तेल का इस्तेमाल करते हैं. मगर आज हम आपको कुछ ऐसे ही अन्य ऑयल्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपकी स्किन और बालों के लिए बहुत उपयोगी हैं.

कैरट सीड ऑइल एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन ई और सी की मात्रा काफ़ी होती है, जो आपकी स्किन और बालों के लिए फ़ायदेमंद है. इसके एंटी फ़ंगल और एंटी बैक्टीरिया गुणों से स्किन इंफ़ैक्शन का ख़तरा कम होता है.

1. दाग-धब्बे और झुर्रियां हटाएं
अगर आप अपने चेहरे की चमक पाना चाहती हैं तो कैरट सीड ऑयल की 2-3 बूंदें लेकर किसी कैरियर तेल में मिलाकर चेहरे पर लगाएं. फिर मसाज करें. करीब 15 मिनट तक तेल को लगा रहने दें. इसके बाद सामान्य पानी से चेहरे को धो लें. ऐसा करने से चेहरे की झुर्रियां व दाग धब्बे हटते हैं.

2. चेहरे पर आएगा निखार
कैरट सीड ऑयल को आप चेहरे पर क्ले मास्क में मिलाकर भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको मास्क में कैरट सीड ऑयल की 2-3 बूंदें डालना है और चेहरे पर अप्लाई करना होगा. फिर जब चेहरा सूख जाए तो उसे धो लें. इससे चेहरे पर निखार आएगा.

3. बालों के लिए भी लाभकारी
अगर आपके बाल रूखे और बेजान हैं तो आप कैरट सीड ऑयल की कुछ बूंदें अपने कंडीशनर में मिलाकर रख सकते हैं. इससे बालों में नमी और चमक बनी रहेगी.

About News Room lko

Check Also

क्या हो अगर चोट-घाव से बंद ही न हो ब्लीडिंग? जानलेवा हो सकती है हीमोफीलिया की समस्या

शरीर में चोट लगने, कहीं कट जाने पर खून निकलता है, हालांकि कुछ ही समय ...