Breaking News

Airtel Payments Bank : एयरटेल थैंक्स ऐप से फास्टैग खरीदने पर 50 रुपये का कैशबैक

लखनऊ। एयरटेल पेमेंट्स बैंक ने नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) और इंडियन हाईवेज़ मैनेजमेंट कंपनी लिमिटेड (आईएचएमसीएल) के साथ साझेदारी में अपने डिजिटल एवं रिटेल टच प्वाईंट्स पर फास्टैग (Fastag) उपलब्ध कराया है। फास्टैग द्वारा भारत के टोल प्लाज़ा पर ऑटोमैटिक कैशलेस भुगतान हो जाता है तथा सड़क यात्रा सुगम बनकर समय की बचत होती है। जनवरी 2017 में लॉन्च Airtel Payments बैंक लगभग 5 लाख बैंकिंग प्वाईंट्स के माध्यम से भारत के सभी 29 राज्यों में मौजूद है।

फास्टैग एयरटेल थैंक्स ऐप के बैंक सेक्शन में कुछ ही क्लिक्स में खरीदा जा सकता है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक ऐप के माध्यम से की गई फास्टैग खरीद पर 50 रु. के कैशबैक का विशेष फायदा प्रस्तुत कर रहा है। एयरटेल थैंक्स के ग्राहक जल्द ही ऑनलाईन खरीद पर 50 रु. के कैशबैक का अतिरिक्त फायदा भी प्राप्त कर सकेंगे। फास्टैग एयरटेल पेमेंट्स बैंक के चुनिंदा बैंकिंग प्वाईंट्स से भी खरीदा जा सकता है। फास्टैग खरीदने के लिए ग्राहकों को वाहन के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) और रजिस्ट्रेशन नंबर की एक प्रति साझा करनी होगी।

टोल शुल्क का इंस्टैंट एवं ऑटोमैटिक भुगतान

फास्टैग रजिस्टर्ड एयरटेल पेमेंट्स बैंक अकाउंट या वॉलेट से जुड़ा होता है, ताकि टोल शुल्क का इंस्टैंट एवं ऑटोमैटिक भुगतान हो जाए। फास्टैग को अलग से रिचार्ज करने की कोई जरूरत नहीं होती और वॉलेट का बैलेंस इसके लिए पर्याप्त रहता है। फास्टैग यूज़र्स को फास्टैग द्वारा किए गए टोल भुगतान पर एनएचएआई से 2.5 प्रतिशत का कैशबैक भी मिलता है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर गणेश अनंतनारायणन ने कहा, ‘‘हमें कैशलेस भुगतान को बढ़ावा देने एवं अपने डिजिटल प्लेटफॉर्म्स पर विविध लोकप्रिय सेवाएं प्रस्तुत करने के प्रयास के तहत फास्टैग प्रदान करने के लिए एनपीसीआई के साथ साझेदारी करने की खुशी है। हमारा मानना है कि एनपीसीआई से उपयोग के आगामी मामले, जैसे डिजिटल पार्किंग पेमेंट्स एवं चालान पेमेंट्स ग्राहकों की सुविधा बढ़ाएंगे और एक बहुआयामी डिजिटल ईकोसिस्टम को मजबूत करेंगे, जो भारत में निर्मित हो रहा है।’’

एनपीसीआई के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर प्रवीणा राय ने कहा, ‘‘यह देखकर अच्छा लगता है कि एयरटेल पेमेंट्स बैंक टोल प्लाज़ पर सुगम व सुविधाजनक उपयोग के लिए वाहन मालिकों को फास्टैग उपलब्ध करा रहा है। हम 528 से ज्यादा टोल प्लाजा पर फास्टैग का क्रियान्वयन अनिवार्य करने से कुछ ही दिन दूर हैं, इसलिए यह आवश्यक हो गया है कि वाहन मालिकों को इसकी प्रक्रिया व फायदों से अवगत कराया जाए। हम फास्टैग के साथ टोल भुगतान का सुगम अनुभव प्रदान करने और टोल पेमेंट्स के डिजिटाईज़ेशन में योगदान देने के लिए ग्राहकों को एक प्लेटफॉर्म प्रदान करने के एयरटेल पेमेंट्स बैंक के प्रयासों की सराहना करते हैं।’’

About Samar Saleel

Check Also

उतार-चढ़ाव के बाद फिर फिसला बाजार; सेंसेक्स 332 अंक टूटा, निफ्टी 22050 से लुढ़का

शुरुआती बढ़त के बावजूद गुरुवार को घरेलू शेयर बाजार लगातार चौथे दिन लाल निशान पर ...