Breaking News

आंख के आसपास हुई एलर्जी से आपकी हिफाजत करता है अरंडी तेल, जानिए इसके फायदे

सेहतमंद रहने के लिए घरेलू उपायों का सहारा लोग सालों से लेते आ रहे हैं। खासकर, जब बात भारत के लोगों की हो तो दादी मां के नुस्खों का उपयोग यहां खूब किया जाता है। उन्हीं में से एक है अरंडी का तेल। हो सकता है कि कई लोगों को अभी तक अरंडी के तेल के फायदे के बारे में ज्यादा जानकारी न हो। इसी बात को ध्यान में रखते हुए हम  इस लेख शरीर के लिए अरंडी के तेल के फायदे बताने जा रहे हैं।

गिरते बालों की वजह से पुरुष और महिलाएं परेशान नजर आते हैं और समस्या के हल के लिए कई टोटके आजमाते हैं. अरंडी का तेल इस्तेमाल कर सिर्फ 10 दिनों में बालों का गिरना रोका जा सकता है. तेल से सिर पर मसाज के नतीजे में नए बाल आना शुरू हो जाते हैं. ये तेल बालों को घना, लंबा और मजबूत बनाने में बेहद कारगर है.

बादाम और अखरोट का तेल 50 मिलीलीटर और अरंडी का तेल 25 मिलीलीटर मिलाकर रख लें. उसके बाद रोजाना 8-10 बूंद चेहरे पर टपकाकर मसाज करें. 5 मिनट बाद चेहरा धो लें. इसके अलावा इस्तेमाल करने का दूसरा तरीका ये है कि बेकिंग सोडा के साथ मिलाकर उंगलियों, घुटनों और पांव पर मलने से काले धब्बों का रंग हल्का हो जाता है. अरंडी तेल एजिंग एजेंट भी है. उसमें कॉटन भिगोकर लगाने से स्किन की कई समस्याएं दूर हो सकती हैं. सोने से पहले पलकों और आंख के आसपास इस्तेमाल करने से आंख की एलर्जी से हिफाजत करता है.

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...