Breaking News

देश में ही नहीं दुनिया में मनाया गया भारत की आज़ादी का जश्न

भारत समेत पूरी दुनिया में रहने वाले भारतीयों ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर तिरंगा फहराकर और राष्ट्रगान के बाद देशभक्ति के गीत गाकर भारत की आजादी का जश्न उत्साहपूर्वक मनाया। आज हम आज़ाद देश में रह रहे हैं लेकिन इस आजादी को पाना आसान नहीं था। भारत के कई वीर सपूतों, बेटियों ने अपनी जान तक देश के लिए न्यौछावर कर दी। आजादी के लिए सालों संघर्ष हुआ। झांसी की रानी लक्ष्मीबाई से लेकर मंगल पांडे तक और महात्मा गांधी से लेकर चंद्रशेखर आजाद व भगत सिंह जैसे हजारों स्वतंत्रता सेनानियों ने अपना जीवन आजाद भारत के सपने को पूरा करने में बिता दिया।

प्रभात फेरी, प्रदर्शनी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया गया आज़ादी का उत्सव।

भारत के साथ पूरी दुनिया में इस महोत्सव को प्रभात फेरी, प्रदर्शनी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से मनाया गया। चीन में भारत के राजदूत प्रदीप कुमार रावत ने भारतीय दूतावास पर तिरंगा फहराया। इस रंगारंग कार्यक्रम में बड़ी संख्या में बीजिंग स्थित भारतीय प्रवासी शामिल हुए। ध्वजारोहण के बाद रावत ने राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का राष्ट्र के नाम संबोधन पढ़ा गया। बाद में भारतीय डायस्पोरा के सदस्यों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए।

सिंगापुर में गश्ती पोत आईएनएस सरयू के एक 16 सदस्यीय बैंड ने छह महाद्वीपों में आजादी का अमृत महोत्सव मनाने के लिए भारतीय नौसेना की पहल के तहत देश में भारतीय उच्चायोग में देशभक्ति के गीत बजाए।

मृतक गोरखा सैनिकों की विधवाओं और उनके परिजनों को मिला सम्मान: नेपाल में काउंसलर प्रसन्ना श्रीवास्तव द्वारा राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह की शुरुआत हुई। इसके बाद राष्ट्रपति मुर्मू के राष्ट्र के नाम संबोधन का वाचन किया गया। दूतावास ने भारतीय सशस्त्र बलों के मृतक गोरखा सैनिकों की विधवाओं और उनके परिजनों को एनपीआर 2.65 करोड़ के बकाया का भुगतान करके सम्मानित किया। साथ ही इस समारोह में दूतावास के स्वामी विवेकानंद सांस्कृतिक केंद्र और केंद्रीय विद्यालय स्कूल, काठमांडू के शिक्षकों और छात्रों द्वारा देशभक्ति गीतों और प्रदर्शनों की प्रस्तुति देखी गई। इसके अलावा भारत के बारे में अपने ज्ञान को बढ़ाने के लिए विदेशी भारतीय युवाओं और विदेशी नागरिकों को प्रेरित करने के लिए विदेश मंत्रालय द्वारा आयोजित आजादी का अमृत महोत्सव प्रश्नोत्तरी के विजेताओं को भी सम्मानित किया।

इज़राइल में भारत के राजदूत, संजीव सिंगला ने दोनों देशों के बीच रणनीतिक संबंधों को गहरा करने के प्रयासों पर जोर देते हुए भारतीय समुदाय के लगभग 300 लोगों की उपस्थिति में 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए तिरंगा फहराया। भारतीय यहूदी समुदाय के लोग भारतीय छात्र और अनिवासी भारतीय कार्य दिवस होने के बावजूद स्वतंत्रता दिवस मनाने के लिए पूरे इज़राइल से आए। राष्ट्रपति मुर्मू का संदेश पढ़ने के बाद भारतीय दूत ने भारतीय समुदाय के नाम अपने संबोधन में कहा कि आपकी मदद से हम इस्राइल के साथ अपने रणनीतिक संबंधों को गहरा करना जारी रखते हैं।

आजादी के जश्न के बीच भारत ने श्रीलंकाई नेवी को एक डोर्नियर एयरक्राफ्ट सौंपा है। यह एयरक्राफ्ट मैरिटाइम सर्विलांस यानी समुद्री निगरानी में काम आता है। हैंडओवर सेरेमनी में श्रीलंकाई राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे और इंडियन नेवी के वाइस चीफ वाइस एडमिरल एस० एन० घोरमडे की मौजूदगी रही।

रिपोर्ट: शाश्वत तिवारी

About Samar Saleel

Check Also

रामायण सनातन संस्कृति की आधारशिला

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें एक महाकाव्य के रूप में रामायण मानव जाति ...