Breaking News

दुनिया को कोरोना का तोहफा देने वाले चीन ने आखिरकार बना ही डाला नकली सूरज ‘EAST’, जानिए इससे जुडी कुछ बातें

चीन  साइंस एंड टेक्नोलॉजी और अविष्कार के मामले में लगातार नई इबारत लिख रहा है. हाल ही में उसने एक नकली सूरज का निर्माण किया है. इसकी टेस्टिंग लंबे समय से चल रही है. इस बीच इसे लेकर एक महत्वपूर्ण खबर सामने आई है.

इस नकली सूरज का नाम EAST है. टेस्टिंग के दौरान हाल ही में 1056 सेकेंड्स तक 7 करोड़ डिग्री सेल्सियस का तापमान जेनरेट किया. यह असली सूरज के तापमान  से 5 गुना अधिक है. अगर इसका तापमान इसी तरह बना रहा तो चीन में बिजली की समस्या  खत्म हो जाएगी.

इस नकली सूरज ने इससे पहले मई 2021 में 101 सेकेंड्स तक के लिए 12 करोड़ डिग्री सेल्सियस का तापमान उत्पन्न किया था. असली सूरज के केंद्र में करीब 1.50 करोड़ डिग्री सेल्सियस का तापमान होता है, लेकिन नकली सूरज ने इससे कहीं ज्यादा तापमान 2 बार जेनरेट किया है. जल्द ही इस नकली सूरज से पूरे चीन में बिजली सप्लाई करने पर काम चल रहा है.

चीन के पूर्वी अनहुई प्रांत में यह कृत्रिम सूरज बनाया गया है.यानी पदार्थ के चारों रूप में से एक रूप के पॉजिटिव आयन और अत्यधिक ऊर्जा से भरे हुए स्वतंत्र इलेक्ट्रॉन्स को डोनट आकार के रिएक्टर चैंबर में डालकर तेजी से घुमाया जाता है.

About News Room lko

Check Also

भारत-चीन सीमा विवाद पर बीजिंग में हुई बैठक, राजनयिक-सैन्य चैनलों के माध्यम से शांति बनाने पर जताई सहमति

भारत-चीन सीमा विवाद के बीच दोनों देशों ने इस मामले को सुलझाने के लिए बीजिंग ...