Breaking News

मुण्डेरा बाजार में रक्त दान शिविर का आयोजन

चौरी चौरा/गोरखपुर। नगर पंचायत मुण्डेरा बाजार मे सोमवार की सुबह कस्बे की समाजिक संस्था लाइफ केयर सोसायटी के तत्वाधान में रक्तदान शिविर का आयोजन श्री श्याम मंदिर में किया गया। रक्तदान शिविर जिला चिकित्सालय गोरखपुर से आई चिकित्सकों की टीम में शामिल डॉ अमित श्रीवास्तव, संजय कुमार (लैब टेक्नीशियन), दिलीप उपाध्याय, राकेश कुमार मिश्रा, गीता देवी, परामर्श दाता शैलेश शर्मा, घनश्याम पाण्डेय, मोहमद इस्तियाक सहायक के निर्देशन में आयोजित हुआ। शिविर का शुभारंभ संस्था के अध्यक्ष पंकज लाठ ने रक्तदान करके किया। इस दौरान रक्तदान करने वाले पूर्व ब्लॉक प्रमुख ईश्वर चन्द जायसवाल ने बताया कि रक्त को कृत्रिम रूप से बनाया नहीं जा सकता है। यह इंसान के शरीर में स्वयं ही बनता है इसकी आपूर्ति का कोई अन्य विकल्प नहीं है।

उन्होंने रक्तदान को महादान बताया। रक्तदान समारोह में उपस्थित 326 चौरी चौरा की विधायक संगीता यादव ने कहा कि एक बार रक्तदान करने से आप तीन लोगों का जीवन बचा सकते हैं। विधायक के साथ उपस्थित पूर्व चेयरमैन ज्योति प्रकाश गुप्ता ने कहा कि रक्तदान से कोलस्ट्रॉल घटाने में मदद मिलती है। रक्तदान करने से शरीर में नया खून और नई सेल्स बनते हैं जो रक्त को पतला करती है। युवा समाजसेवी सन्नी जायसवाल उर्फ बाबू ने कहा कि रक्तदान करने से शरीर मे नई ऊर्जा का संचार होता है और हमारी त्वचा साफ व सुंदर बनती है।

संस्था के अध्यक्ष संजय जायसवाल ने रक्त दान कर समापन किया और कहा कि रक्तदान करने से शरीर में रक्त बनने की प्रक्रिया पहले की अपेक्षा स्वस्थ होती है। रक्तदान शरीर मे मौजूद रक्त को पुनर्जीवित करने में सक्षम होता है। रक्तदान शरीर से अतिरिक्त आयरन निकालने का बेहतरीन तरीका है। रक्तदान शिविर में पत्रकारों, व्यापारियों, युवाओं, एव महिलाओं समेत करीब 26 लोगों ने रक्तदान किया। जिसके बाद संस्था के पदाधिकारियों ने समस्त रक्तदाताओं को प्रशस्ति पत्र व प्रतीक चिह्न देकर सम्मानित किया। इस दौरान पूजा अग्रवाल, मनीषा जायसवाल, अनूप जायसवाल, दिनेश जायसवाल, राकेश जायसवाल, मनीष साँई, शिल्पी खेतान आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट-रंजीत जायसवाल

About Samar Saleel

Check Also

आईएससी बोर्ड के परिणाम में सीएमएस के 40 छात्रों ने 99.75 प्रतिशत अंक अर्जित कर रचा इतिहास

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के 40 मेधावी छात्रों ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *