Breaking News

कल से 45 पार सभी को लगेगा कोरोना टीका, पैसा खर्च कर प्राइवेट सेंटर्स में भी होगा टीकाकरण

भारत में अब एक अप्रैल से 45 साल या उससे ज्यादा उम्र के सभी लोग कोविड वैक्सीन लगवा सकेंगे. अभी तक इस उम्र के उन लोगों को ही वैक्सीन दी जा रही थी, जो किसी बीमारी के शिकार हैं. यानी कि अब कल से किसी गंभीर बीमारी या कोरोना वॉरियर होने की पाबंदी नहीं होगी. 45 साल से ऊपर का हर व्यक्ति किसी सरकार या प्राइवेट सेंटर पर वैक्सीन लगवा सकता है.

खास बात ये है कि इस उम्र की कैटेगरी के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए किसी भी तरह की बीमारी का मेडिकल सर्टिफिकेट नहीं देना होगा. अभी तक 45 से 59 साल की उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए गंभीर बीमारी का प्रमाणपत्र देना पड़ता है.

कहां-कहां लगवा सकते हैं वैक्सीन

1 अप्रैल से देश में कोरोना वैक्सीन सरकारी-प्राइवेट अस्पतालों के अलावा प्राइवेट सेंटर्स में भी लगाई जाएगी. सरकारी अस्पतालों में मुफ्त में वैक्सीन लगाई जा रही है जबकि प्राइवेट में एक डोज के लिए 250 रुपये का चार्ज लिया जा रहा है. 40 दिन बाद वैक्सीन की दूसरी डोज लगेगी, जिसके लिए भी 250 रुपये फीस देनी होगी.

हर दिन 1 करोड़ ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन होंगे स्वीकार
45 साल से ज्यादा उम्र के लोग COWIN.gov.in पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन करवाकर अपॉइंटमेंट बुक कर सकते है. अब इस पोर्टल पर हर दिन एक करोड़ रजिस्ट्रेशन एक्सेप्ट किए जा सकेंगे. इसके साथ ही प्रतिदिन 50 लाख लोगों का वैक्सीनेशन रिकॉर्ड किया जा सकता है. रजिस्ट्रेशन होने पर ही आपको वैक्सीन लगने की तारीख, समय और स्थान की जानकारी मिल जाएगी. हालांकि कुछ राज्यों में वैक्सीन लगवाने के लिए ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी है.

दिल्ली में बिना रजिस्ट्रेशन हो सकेगा कोरोना वैक्सीनेशन

दिल्ली में जिस वर्ग के व्यक्ति वैक्सीनेशन के लिए तय किए गए हैं वह शाम 3 बजे से रात 9 बजे तक यानि 6 घंटे तक कोई भी बिना रजिस्ट्रेशन कराए ही वैक्सीनेशन कराने के लिए जा सकता है. इससे पहले, वैक्सीनेशन का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे तक था, जिसे बढ़ा कर सुबह 9 से रात के 9 बजे यानि 12 घंटे तक का कर दिया गया है. ताकि लोग अपनी सुविधा के अनुसार वैक्सीन लगवाने के लिए जा सकें.

ऐसे करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

सबसे पहले Aarogya Setu या Cowin.gov.in वेबसाइट खोलें.

अपना मोबाइल नंबर डालें और ओटीपी पर क्लिक करें. अपने मोबाइल नंबर पर प्राप्त ओटीपी दर्ज करें और सत्यापित बटन पर क्लिक करें.

आरोग्य सेतु ऐप में को-विन टैब पर जाएं और टीकाकरण टैब पर टैप करें.

अब, एक पंजीकरण पृष्ठ दिखाई देगा, जहां आपको फोटो आईडी का प्रकार, संख्या और अपना पूरा नाम दर्ज करना होगा. आपको लिंग और आयु भी दर्ज करना होगा. आप फोटो आईडी प्रूफ के रूप में ड्राइविंग लाइसेंस अथवा आधार कार्ड का उपयोग कर सकते हैं.

अब रजिस्टर बटन पर क्लिक करें. एक बार रजिस्ट्रेशन होने के बाद एक पुष्टि संदेश पंजीकृत मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. टीका लगवाने के लिए जाते समय आपको मेडिकल सर्टिफिकेट लेकर जाना होगा.

रजिस्ट्रेशन के बाद अकाउंट विवरण प्रदर्शित होगा. एक व्यक्ति पहले दर्ज किए गए मोबाइल नंबर से जुड़े चार और लोगों को जोड़ सकता है.

पंजीकृत नामों के विवरण के सामने आपको एक्शन नामक एक कॉलम दिखाई देगा. इसके नीचे आपको एक कैलेंडर आइकन दिखाई देगा. शेड्यूल करने के लिए उस पर क्लिक करें.

अब राज्य/संघ राज्य क्षेत्र, जिला, ब्लॉक और पिनकोड जैसे विवरण दर्ज करें. इन सभी विवरणों को दर्ज करने के बाद सर्च बटन पर क्लिक करें.

आपके स्थान के आधार पर टीकाकरण केंद्रों की एक सूची दिखाई देगी. आप उनमें से किसी एक को चुन सकते हैं और फिर इन केंद्रों पर उपलब्ध टीकाकरण तिथियों को देख सकते हैं. यदि स्लॉट और तारीखों के विकल्प उपलब्ध है तो आप अपनी सुविधानुसार एक का चयन कर सकते हैं. इसके बाद बुक विकल्प पर क्लिक करें.

अब एक पेज बुकिंग का विवरण दिखेगा. यदि जानकारी सही है तो आप पुष्टि करें पर क्लिक कर सकते हैं या कुछ परिवर्तन करना हो तो बैक बटन पर क्लिक कर सकते हैं.

अंत में एक अपॉइंटमेंट सक्सेसफुल पेज सभी विवरण दिखाएगा. आप टीकाकरण विवरण की पुष्टि को डाउनलोड भी कर सकते हैं.

About Ankit Singh

Check Also

हिंद-प्रशांत एवं पश्चिमी एशिया क्षेत्रों की स्थिति पर विचार-विमर्श

नई दिल्ली। विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर का बुधवार को तीन देशों का पांच दिवसीय ...