Breaking News

भारतीय पैरालंपिक कमिटी के अध्यक्ष बने देवेंद्र झाझरिया, पहले ही दिन बताया अपना एक्शन प्लान

भारतीय एथलीट देवेंद्र झाझरिया को भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) का नया अध्यक्ष चुना गया है। पैरालंपिक में दो स्वर्ण और एक रजत सहित तीन पदक हासिल करने वाले 42 वर्षीय भाला फेंक खिलाड़ी को संगठन के शीर्ष पद के लिए चुना गया और उन्होंने पैरालंपिक रजत पदक विजेता दीपा मलिक से पद संभाला। खेल मंत्रालय ने इस साल फरवरी में पीसीआई की सरकारी मान्यता निलंबित कर दी थी क्योंकि पीसीआई की कार्यकारी समिति का कार्यकाल समाप्त होने के बाद चुनाव कराने में विलंब हुआ था और उसने दिशानिर्देशों का पालन नहीं किया था।

खेल मंत्रालय ने कहा था कि पीसीआई का 28 मार्च को चुनाव कराने का फैसला जानबूझकर और बिना किसी वैध कारण के किया गया है। निलंबन के बाद पीसीआई ने घोषणा की कि चुनाव नौ मार्च को नई दिल्ली में होंगे। खेल मंत्रालय ने पिछले मंगलवार को भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) का निलंबन तुरंत प्रभाव से हटा दिया था।

खेल मंत्रालय ने भारतीय पैरालंपिक समिति को लिखे पत्र में कहा है कि निलंबन के मुख्य आधार पर विचार किया जा रहा है और पीसीआई इस महीने के आखिर में 2024 विश्व निशानेबाजी पैरा खेल विश्व कप की मेजबानी करेगा। पैरालंपिक कमेटी के अध्यक्ष बनने के तुरंत बाद देवेंद्र ने कहा, ‘हम जमीनी स्तर पर जाकर जूनियर प्रोग्राम शुरू करेंगे। हमारे सभी राज्यों में कुल 700 जिले हैं और हमें उनमें जमीनी स्तर पर काम करने की जरूरत है। हम सबसे प्रतिभाशाली खिलाड़ियों को चुनेंगे और उन्हें राज्य स्तर पर और फिर राष्ट्रीय स्तर पर खेलने का मौका देंगे। इसके बाद वे वैश्विक मंच पर देश का प्रतिनिधित्व करेंगे। आगामी पैरालंपिक में हमारा लक्ष्य 30+ पदक का है।’

About News Desk (P)

Check Also

शाहरुख खान के गीत ‘गेरुआ’ की याद दिलाता है शौर्य मेहता और सृष्टि रोड़े का म्यूजिक वीडियो ‘दिल ये दिलबरो’

मुंबई। शौर्य मेहता (Shaurya Mehta) और सृष्टि रोड़े (Srishti Rode) के ‘दिल ये दिलबरो’ (Dil ...