Breaking News

केदारनाथ सहित चारों धामें में श्रद्धालुओं को लगेगा महंगाई का झटका, 17% तक बढ़ेगा…

यूपी, एमपी सहित देश-विदेश से चार धाम यात्रा पर आने वाले तीर्थ यात्रियों को महंगाई का झटका लगने वाला है। केदारनाथ रूट पर हेली सेवाओं का किराया बढ़ाने पर विचार किया जा रहा है।

उत्तराखंड में हुआ दर्दनाक सड़क हादसा, खाई में गिरी कार , 4 लोगो की हुई मौत

केदारनाथ

टैक्सी और बस संचालकों ने भी किराया बढ़ाने मांग की है। मख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी सरकार की हामी के बाद करीब-करीब 17 फीसदी हेली सेवाओं में प्रति व्यक्ति किराए में इजाफा हो सकता है। चार धाम यात्रा 2023 के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है।

ऐसे में तीर्थ यात्रियों की जेब ढीली होना स्वाभाविक होगा। दूसरी ओर, टैक्सी यूनियनों और बंस संचालकों ने भी उत्तराखंड सरकार से बद्रीनाथ, गंगोत्री सहित चार धाम यात्रा टूर का किराया बढ़ाने की मांग की है। कमर्शियल टूर ऑपरेटरों का कहना है कि डीजल सहित अन्य चीजों के दाम बढ़ने के बाद सरकार को टैक्सी किराया में बढ़ोतरी करनी चाहिए।

उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (उकाडा) ने पिछली बार 2019 में केदारनाथ में सेवा देने के लिए हेली कंपनियों का चयन किया था, तीन साल का यह अनुबंध गत वर्ष समाप्त हो चुका है। इसी क्रम में उकाडा ने साल 2023 से अगले तीन साल के लिए टेंडर आमंत्रित किए हैं।

इसके बाद उकाडा अप्रैल प्रथम सप्ताह तक बुकिंग प्रारंभ करने की तैयारी कर रहा है। इस बार बुकिंग आईआरसीटीसी के जरिए किए जाने की उम्मीद है। इस बीच उकाडा के पास देशभर से यात्रियों की बुकिंग को लेकर पूछताछ आ रही हैं, कुछ लोगों ने एजेंट के जरिए एडवांस बुकिंग की भी जानकारी दी है, उकाडा ने स्पष्ट किया है कि यात्री इस तरह की हड़बड़ी न करें, इसमें ठगी की भी संभावना है।

केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवा देने वाली प्राइवेट कंपनियां भी पूरी तरह से तैयार है। केदारनाथ हेली सेवा के लिए अप्रैल प्रथम सप्ताह से बुकिंग शुरू होने की उम्मीद है। अभी फाटा और सिरसी हेलीपैड के लिए ही ऑपरेटर का चयन हो पाया है। यहां से इस बार प्रति यात्री एक तरफ का किराया 2750 रहने की उम्मीद है। हेली सेवा के लिए तीर्थ यात्रियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिलता है।

अभी फाटा और सिरसी हेलीपैड के लिए चार ऑपरेटर का चयन हो पाया है। इन चारों ऑपरेटर ने इस बार फाटा से प्रति यात्री एक तरफ का किराया 2750 प्रस्तावित किया है, जो पिछली बार 2360 रुपए था, इसी तरह सिरसी से केदारनाथ का किराया 2749 प्रस्तावित किया है, जो पिछली बार प्रति यात्री 2340 था। अब एक मात्र गुप्तकाशी हेलीपैड से ऑपरेटर का चयन होना है। इसके बाद ही उकाडा किराए की अधिकारिक घोषणा करेगा।

About News Room lko

Check Also

परिणय सूत्र में बंधकर 121 कन्याओं ने शुरू की जीवन की नयी पारी

सरोजनीनगर में मानव एकता एसोसिएशन ने आयोजित किया सामूहिक विवाह समारोह लखनऊ। मानव एकता एसोसिएशन ...