Breaking News

क्या आप जानते हैं बासी मुंह पानी पीने के कितने हैं फायदे बहुत कम लोग जानते हैं

अच्छी सेहत के लिए दिन भर में 3 से 4 लीटर पानी पीना बहुत जरूरी है। पीने का पानी समग्र स्वास्थ्य को लाभ पहुंचाता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि बासी मुंह पानी पीने के अद्भुत फायदे होते हैं।

अक्सर आपने अपने घर में बड़े-बुजुर्गों को देखा होगा कि वह सुबह उठते ही सबसे पहले एक गिलास पानी पीते हैं, इसके पीछे का कारण यह है कि इससे उनकी सेहत को जबरदस्त फायदे मिलते हैं। आयुर्वेद में बासी मुंह पानी पीने का मतलब है खुद को संजीवनी बूटी देना। यह आपके शरीर को ताजगी देता है। आपके मन को शांत करता है. आइए जानते हैं इससे होने वाले कुछ बेहतरीन फायदों के बारे में।

जानिए बासी मुंह पानी पीने के फायदे
सुबह-सुबह बासी मुंह पानी पीने से शरीर को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है। शरीर को डिटॉक्स करने से संक्रमण से बचाव होता है। बीमारियों का खतरा कम होता है. इससे मुहांसों की समस्या भी कम हो जाती है.
इससे पेट संबंधी समस्याएं कम हो जाती हैं। सुबह पानी पीने से शरीर में एसिडिटी का स्तर कम होता है। एसिडिटी, अपच, खट्टी डकार, पेट दर्द, जलन जैसे लक्षणों से भी राहत मिलती है। यह मल त्याग की प्रक्रिया को भी आसान बनाता है।
कब्ज से कोलन रोग हो सकता है, खासकर जब आपका शरीर पर्याप्त पानी नहीं पीता है। ऐसे में सुबह खूब सारा पानी पीने से आपकी आंतों से कब्ज दूर हो जाएगी और कोलन इन्फेक्शन से बचाव होगा।
बासी मुंह पानी पीने से वजन भी नियंत्रित रहता है. दरअसल जब आप पानी पीते हैं तो इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। यह वसा जलाने में मदद करता है।
शरीर की तरह दिमाग को भी पानी की जरूरत होती है। अगर आप रोज सुबह बासी मुंह पानी पीते हैं तो इससे आपका दिमाग हाइड्रेटेड रहता है और तनाव, कमजोरी और सिरदर्द की समस्या से भी राहत मिलती है।
सुबह-सुबह पानी पीने से नई कोशिकाओं का निर्माण होता है। पानी रक्त में विषैले तत्वों को बोलने नहीं देता, जिससे नई कोशिकाओं और मांसपेशियों के निर्माण की प्रक्रिया तेज हो जाती है।
सुबह-सुबह पानी पीने से किडनी की समस्या दूर हो जाती है। यह किडनी को साफ करता है। खाली पेट पानी पीने से गुर्दे की पथरी के निर्माण के लिए जिम्मेदार एसिड पतला हो जाता है। इस प्रकार, आप गुर्दे की पथरी के खतरे को कम करते हैं।
सुबह-सुबह पानी पीने से त्वचा का रंग और चमक बढ़ती है। झुर्रियाँ और दाग-धब्बे कम हो जाते हैं। अगर त्वचा हाइड्रेट रहती है तो चेहरे पर चमक बरकरार रहती है।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...