Breaking News

इस साल की ये फिल्में भूलकर भी मत देखना, होगी टाइम की बर्बादी और टेंशन जो होगा सो अलग

कारोबारी लिहाज से साल 2023 हिंदी सिनेमा के लिए बीते एक दशक का सबसे अच्छा साल रहा। इसी साल तमाम ऐसी भी फिल्में भी रिलीज हुई, जिनसे दर्शकों को काफी उम्मीदें थीं, लेकिन रिलीज के बाद न तो वे दर्शकों को पसंद आईं और न ही इनका कारोबार ही संतोषजनक स्तर तक पहुंच सका। आइए जानते हैं गुजरते साल की 10 सबसे खराब फिल्मों के बारे में और क्या रही इसकी वजह। इन सारी फिल्मों में सिर्फ एक फिल्म ऐसी है जिसकी तारीफ तो हुई लेकिन दर्शक देखने इसे भी सिनेमाघरों तक नहीं पहुंचे।

द लेडी किलर
अभिनेता अर्जुन कपूर और भूमिका पेडनेकर अभिनीत फिल्म ‘द लेडी किलर’ साल की सबसे बड़ी डिजास्टर फिल्म साबित हुई। उत्तराखंड की पृष्ठिभूमि पर यह क्राइम थ्रिलर फिल्म थी। अजय बहल के निर्देशन में बनी इस फिल्म को बिना प्रचार के ही आनन फानन में रिलीज कर दिया और दर्शकों को पता ही नहीं चला कि ‘द लेडी किलर’ नाम की कोई फिल्म सिनेमाघरो में रिलीज हुई है। 45 करोड़ रूपये के बजट में बनी इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन सिर्फ एक लाख रूपये रहा है। यह फिल्म 3 नवंबर 2023 को रिलीज हुई थी और फिल्म का निर्माण टी सीरीज ने किया था।

तेजस
फिल्म ‘तेजस’ में कंगना रनौत ने भारतीय वायु सेना के पायलट तेजस गिल की भूमिका निभाई हैं जो एक खतरनाक बचाव अभियान पर जाती है। सर्वेश मेवाड़ा के निर्देशन में बनी इस फिल्म से दर्शकों को काफी उम्मीदें थी। इस फिल्म के लिए कंगना रनौत ने खूब जमकर मेहनत भी की, लेकिन इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन बहुत ही निराशाजनक रहा। करीब 70 करोड़ रूपये के बजट में बनी इस फिल्म का घरेलू बॉक्स ऑफिस कलेक्शन सिर्फ 4.14 करोड़ रुपये रहा और यह फिल्म डिजास्टर साबित हुई। यह फिल्म 27 अक्टूबर 2023 को रिलीज हुई।

गणपत
अभिनेता टाइगर श्रॉफ और कृति सेनन की फिल्म ‘गणपत’ की रिलीज से पहले खूब चर्चा थी। विकास बहल के निर्देशन में बनी इस फिल्म को डायस्टोपियन एक्शन फिल्म कहा जाता है, जिसका मतलब होता है एक ऐसी फिल्म जो भविष्य की एक काल्पनिक दुनिया पर आधारित है, जहां आदर्श समाज नहीं है। लेकिन विकास बहल का यह प्रयोग सफल नहीं हुआ। फिल्म दशहरा की छुट्टियों के आसपास रिलीज हुई, लेकिन न तो इस फिल्म को छुट्टियों का फायदा मिला और न ही हिंदी सिनेमा के महानायक अमिताभ बच्चन की मौजूदगी ही इस फिल्म को बचा पाई। करीब 200 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म का घरेलु बॉक्स ऑफिस कलेक्शन सिर्फ 9.70 करोड़ रुपये ही रहा और यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह से पिट गई। यह फिल्म 20 अक्टूबर 2023 को रिलीज हुई।

द वैक्सीन वार
‘द कश्मीर फाइल्स’ जैसी फिल्म बनाकर चर्चा में आए निर्माता-निर्देशक विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ‘द वैक्सीन वार’ देखकर उनके धुर प्रशंसकों को भी बहुत निराशा हुई। यह फिल्म कोरोना महामारी के समय विदेशी वैक्सीन का प्रचार करने के लिए देसी वैक्सीन बनाने वालों के खिलाफ एक सोची समझी रणनीति के तहत दुष्प्रभाव और एक एजेंडे की तरह इसकी कवरेज है। इस फिल्म में नाना पाटेकर, सप्तमी गौड़ा, पल्लवी जोशी, राइमा सेन और अनुपम खेर की मुख्य भूमिकाएं हैं। 28 सितंबर 2023 को इसे फिल्म हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज किया, लेकिन 12 करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म का घरेलु बॉक्स कलेक्शन महज छह करोड़ रुपये रहा है।

आदिपुरुष
साउथ सिनेमा के सुपरस्टार बाहुबली प्रभास की ‘आदिपुरुष’ रिलीज से पहले ही काफी विवादों में रही। जिसका असर फिल्म के रिलीज के बाद दिखा और ओम राउत के निर्देशन बनी फिल्म इस फिल्म को दर्शकों ने पूरी तरह से नकार दिया। तकनीकी रूप से भव्य पैमाने पर बनी इस फिल्म में वह आत्मा नहीं दिखी, जो रामानंद सागर के धारावाहिक ‘रामायण’ में नजर आई थी। करीब 600 के करोड़ रुपये के बजट में बनी इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन 135.04 करोड़ रूपये रहा। फिल्म का निर्माण करने वाली कंपनी टी-सीरीज को इस फिल्म से बहुत तगड़ा नुकशान हुआ। यह फिल्म 16 जून 2023 को रिलीज हुई।

गुमराह
फिल्म ‘गुमराह’ में अभिनेता आदित्य रॉय कपूर पहली बार दोहरी भूमिका में नजर आए। वही इस फिल्म में अभिनेत्री मृणाल ठाकुर पहली बार पुलिस अधिकारी की भूमिका में नजर आई। यह फिल्म यह एक हत्या की जांच के इर्द-गिर्द घूमती है। यह फिल्म साल 2019 में रिलीज तमिल फिल्म ‘थडम’ की रीमेक है। वर्धन केतकर के निर्देशन में बनी इस फिल्म का निर्माण टी-सीरीज और मुराद खेतानी ने किया था। 25 करोड़ रूपये के बजट में बनी इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन सिर्फ 8.28 करोड़ रूपये रहा है। यह फिल्म 7 अप्रैल 2023 को रिलीज हुई।

सेल्फी
अभिनेता अक्षय कुमार की फिल्म ‘सेल्फी’ इस साल की पहली रिलीज फिल्म रही है। माना जा रहा था कि साल के शुरुआत में यह फिल्म अक्षय कुमार के करियर के लिए सफल फिल्म साबित हो सकती है, लेकिन पिछले साल रिलीज अक्षय की फिल्मों की तरह यह फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिर गई। राज मेहता के निर्देशन में बनी यह फिल्म साल 2019 में रिलीज मलयालम फिल्म ‘ड्राइविंग लाइसेंस’ की हिंदी रीमेक थी। इस फिल्म में अक्षय कुमार के अलावा इमरान हाशमी, डायना पेंटी और नुसरत भरूचा की मुख्य भूमिकाएं थी। करीब 100 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन सिर्फ 16.85 करोड़ रूपये रहा, यह फिल्म अक्षय कुमार के करियर की सबसे बड़ी डिजास्टर फिल्म साबित हुई। यह फिल्म 24 फरवरी 2023 को रिलीज हुई।

About News Desk (P)

Check Also

रेड कलर के हॉट आउटफिट में मंत्रमुग्ध कर देती हैं मधुरिमा तुली

मुंबई। मधुरिमा तुली (Madhurima Tuli) एक ऐसी दिवा हैं जो अपने सौंदर्यशास्त्र और स्टाइल और ...