Breaking News

Abhyuday योग केन्द्र का आठवाँ वार्षिक स्थापना दिवस

लखनऊ। शिव शांति सन्त आसूदाराम आश्रम के Abhyuday अभ्युदय योग केन्द्र  के तत्वावधान में आठवाँ वार्षिक योग महोत्सव आज बड़े ही हर्षोल्लास के साथ सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में मनाया गया।

Abhyuday योग केंद्र में मनाया गया योग महोत्सव

Abhyuday योग केंद्र में सामूहिक योग प्राणायाम एवं साँस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ सम्पन्न हुआ यह योग महोत्सव सभी के लिए एक यादगार अनुभव साबित हुआ, जिसमें जन-मानस के बीच ‘करो योग, रहो निरोग’ का जोरदार अलख जगाया।

किंग जार्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी (केजीएमयू), लखनऊ के कुलपति डा. एम.एल.बी. भट्ट ने मुख्य अतिथि के रूप में पधारकर समारोह की गरिमा को बढ़ाया। यह समारोह संत शिरोमणि साईं चण्डू राम साहिब जी के मार्गदर्शन में सम्पन्न हुआ, जबकि सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद डा. जगदीश गाँधी समारोह के स्वगताध्यक्ष थे।

योग, ऊर्जा से भरपूर आध्यात्मिक जीवन शैली का अनूठा अहसास

समारोह में योग प्रशिक्षक कर्नल सत्यवीर सिंह, योग साथी श्रीमती अंजू केवलानी एवं अशोक केवलानी ने सामूहिक योग साधना एवं प्राणायाम का संचालन किया। अभ्युदय योग केन्द्र की स्थापना दिवस के अवसर पर हजारों की संख्या में उपस्थित योग साधकों ने ‘सामूहिक योग प्राणायाम एवं साँस्कृतिक-अध्यात्म प्रभात के माध्यम से लखनऊवासियों को योग ऊर्जा से भरपूर आध्यात्मिक जीवन शैली का अनूठा अहसास कराया। योग एवं प्राणायाम के साथ ही उत्तम स्वास्थ्य, आध्यात्मिक जीवन शैली पर आधारित विभिन्न कार्यक्रमों भजन, कीर्तन, नृत्य-नाटिकाओं आदि एक से बढ़कर एक कार्यक्रमों के माध्यम से जनमानस को योग के महत्व से परिचित कराया।

इस अवसर पर संत शिरोमणि साईं चण्डू राम साहिब जी ने उपस्थित योगप्रेमियों को अपना आशीर्वाद देते हुए सादा जीवन उच्च विचार पर जोर दिया।

मुख्य अतिथि डा. एम.एल.बी. भट्ट, कुलपति, केजीएमयू, लखनऊ ने अपने संबोधन में कहा कि-

Loading...

वर्तमान जीवन शैली तरह-तरह की बीमारियों को जन्म दे रही है, ऐसे में संतुलित व सुगठित जीवन शैली अपनाने में ही भलाई है।

समारोह के स्वागताध्यक्ष एवं प्रख्यात शिक्षाविद्, सी.एम.एस. संस्थापक डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि-

शिव शांति सन्त आसूदाराम आश्रम आज देश का प्रमुख आध्यात्मिक केन्द्र बन चुका है, जहाँ प्रतिदिन बहुत ही सहज व सरल तरीके से योग प्राणायाम कराया जाता है। इस योग केन्द्र का मुख्य उद्घोष ‘करो योग रहो निरोग’ है और यह वर्तमान समय की महती आवश्यकता है।

करो योग रहो निरोग

समारोह के संयोजक एवं योग प्रशिक्षक अशोक केवलानी ने कहा कि शिव शांति सन्त आसूदाराम आश्रम के अन्तर्गत ‘अभ्युदय योग केन्द्र’ द्वारा प्रतिदिन योग साधना का कार्यक्रम संचालित किया जाता है जिसमें लगभग 700 योग साधक प्रतिदिन योग साधना कर ‘करो योग रहो निरोग’ का संदेश जन-मानस तक प्रवाहित कर रहे हैं। योग केन्द्र में विभिन्न बीमारियों से मुक्ति हेतु प्रतिदिन बहुत ही सहज व सरल तरीके से योग प्राणायाम कराया जाता है।

Loading...

About Samar Saleel

Check Also

हसीन जहां ने बाल कल्याण समिति में दर्ज कराया बयान

अमरोहा। टीम इंडिया के क्रिकेटर मोहम्मद शमी की पत्नी हसीन जहां ने बाल कल्याण समिति ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *