Breaking News

एक दिन में ही चेहरा करेगा ग्लो, शहद से फेशियल

औषधीय गुणों से भरपूर शहद सेहत के साथ त्वचा के लिए भी फायदेमंद होता है. इसे चाहे नींबू में मिक्स कर सेवन करें चाहे चेहरे पर मसाज करें. यह चेहरे पर निखार लाने का काम करता है. आप इससे घर आसानी से फेशियल भी कर सकते है. एंटी-बैक्टीरियल गुणों से भरपूर शहद से फेशियल करने से त्वचा की गहराई से सफाई होती है. पिंपल्स, दाग-धब्बे, झुर्रियों, डार्क सर्कल्स दूर हो चेहरे पर इंस्टेंट ग्लो आता है.

तो चलिए जानते है घर पर शहद से फेशियल करने का तरीका-

क्लींजिंग

इसके लिए एक कटोरी में 1 टीस्पून शहद, 2 टेबलस्पून गुलाब जल मिक्स करें. अब कॉटन बॉल की मदद से उससे अपने चेहरे को साफ करें. इससे स्किन पर जमा गंदगी गहराई से साफ होगी.

स्‍क्रबिंग

इसे तैयार करने के लिए एक कटोरी में 1 टेबलस्पून कॉफी पाउडर, 1/2 टेबलस्पून शहद मिलाएं. इसे लगाने से पहले 1-2 मिनट चेहरे को भांप दें. फिर तैयार मिश्रण को सर्कुलर मोशन में मसाज करते हुए लगाएं. इससे 2-3 मिनट तक चेहरे की अच्छे से स्क्रबिंग करें. बाद में चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इससे डेड स्किन सेल्स साफ हो त्वचा में नेचुरल ग्लो आता है. साथ ही स्किन से जुड़ी पिंपल्स, दाग-धब्बे, टैनिंग, झुर्रियां आदि समस्याओं से छुटकारा मिलता है.

मसाज

मसाज क्रीम तैयार करने के लिए एक कटोरी में थोड़ा-सा पपीता डालकर मैश करें. फिर तैयार पेस्ट में 1 टीस्पून शहद मिक्स करें. अब तैयार पेस्ट से चेहरे की 4 से 5 मिनट तक मसाज करें. चेहरे पर मसाज करते समय हाथों को नीचे से ऊपर की ओर करें. इससे आपकी स्‍किन टाइट होगी. बाद में चेहरे को ठंडे पानी से साफ करें.

फेसपैक

फेसपैक को बनाने के लिए एक कटोरी में 2 टेबलस्पून बेसन या गेहूं का आटा, 1 टेबलस्पून शहद, नींबू की कुछ बूंदें और 1 टेबलस्पून कच्‍चा दूध मिलाएं. तैयार पैक को चेहरे पर 15-20 मिनट या सूखने तक लगाएं. तय समय के बाद चेहरे को इसे ठंडे पानी से धो लें.

About Aditya Jaiswal

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...