Breaking News

78 साल की उम्र में अफगानिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री अहमद शाह अहमदजई का हुआ निधन

 अफगानिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री अहमद शाह अहमदजई का 78 साल की उम्र में निधन हो गया है. उनके मृत्यु की खबर एएनआई ने सूत्रों के हवाले से दी है. अहमद शाह अहमदजई 1992 से 1994 तक अफगानिस्तान सरकार में विभिन्न प्रमुख पदों पर कार्यरत रहे. इसके बाद साल 1995 से 1996 तक अफगानिस्तान के प्रधानमंत्री रहे थे.

अहमद शाह अहमदज़ई का जन्म काबुल प्रांत के खाकी जब्बार जिले के एक गांव मलंग में हुआ था. उन्होंने काबुल विश्वविद्यालय में इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और फिर कृषि मंत्रालय में काम किया. 1972 में उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में कोलोराडो स्टेट यूनिवर्सिटी में अध्ययन करने के लिए छात्रवृत्ति मिली. उन्होंने 1975 में मास्टर डिग्री प्राप्त की और सऊदी अरब में किंग फैसल विश्वविद्यालय में प्रोफेसर बन गए.

वो जमीयत-ए-इस्लामी पार्टी के डिप्टी बने लेकिन फिर छोड़ दिया और 1992 में अब्दुल रसूल सय्यफ के इस्लामिक ऑर्गनाइजेशन ऑफ अफगानिस्तान पार्टी में शामिल हो गए. उन्होंने कम्युनिस्ट के बाद की अफगान सरकार में एक मंत्री के रूप में विभिन्न आंतरिक, निर्माण और शिक्षा मंत्री के रूप में कार्य किया, और बाद में 1995 और 1996 के बीच प्रधान मंत्री बने.

About News Room lko

Check Also

सनातन की ज्योत जगाने आया ‘सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल’

मुंबई। सनातन वर्ल्ड’ यूट्यूब चैनल (Sanatan World YouTube channel) सत्य सनातन हिन्दू धर्म के मूल ...