Breaking News

महाप्रबंधक ने केन्द्रीय चिकित्सालय बरेका का निरीक्षण किया

वाराणसी। रेलइंजन कारख़ाना महाप्रबंधक बनारस, अंजली गोयल ने आज केन्द्रीय चिकित्सालय बरेका का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने बरेकामें स्थापित 610 लीटर प्रति मिनट उत्पादन क्षमता वाले पीएसए ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र की कार्यप्रणाली को देखा। बता दें कि इस ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र का उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा 15 जुलाई को किया गया था। जिला प्रशासन के सहयोग से कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व निधि के अंतर्गत इस संयंत्र की स्थापना की गई है। इस संयंत्र की स्थापना से केंद्रीय चिकित्सालय, बरेका में ऑक्सीजन आपूर्ति युक्त बिस्तरों की संख्या 40 से बढ़कर 100 हो जाएगी, यह कोविड से निपटने की दिशा में एक उल्लेखनीय कदम है।

  • जिला प्रशासन की सलाह पर बरेका ने बच्चों के लिए 18 ऑक्सीजन बेड, 6 आईसीयू बेड, 7 बाइपेप मशीन और 3 हाई फ्लो नेज़ल कैनुला की व्यवस्था की।
  • महाप्रबंधक ने संभावित कोविड प्रभावित बच्चों के लिए विशेष बाल चिकित्सा वार्ड की तैयारियों की भी समीक्षा की।
  • परीक्षण, पहचान एवं उपचार के मंत्र ने वृहद स्तर पर एवं समय से बरेका परिसर तथा साथ के बाहरी क्षेत्र के कोविड संक्रमित लोगों का पता लगाने में मदद की और समय से उपचार होने से वे जल्द ठीक हो गए।

महाप्रबंधक ने संभावित कोविड प्रभावित बच्चों के लिए विशेष बाल चिकित्सा वार्ड की तैयारियों की भी समीक्षा की। जिला प्रशासन की सलाह पर बरेका ने बच्चों के लिए 18 ऑक्सीजन बेड, 6 आईसीयू बेड, 7 बाइपेप मशीन और 3 हाई फ्लो नेज़ल कैनुला की व्यवस्था की। अतिरिक्त दवाओं और अन्य आवश्यक उपकरणों की खरीद कर ली गई है। ये सुविधाएं एक महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचा है, क्योंकि बरेका चिकित्सालय के अंतर्गत बाल चिकित्सा आबादी लगभग 3600 है।

वायरस की दूसरी लहर से निपटने के लिए बरेका ने वाराणसी, जिला प्रशासन के साथ समन्वय करते हुये अनेक ठोस उपाय किए तथा नई ऊंचाइयों को छुआ। इसके अलावा एम्बुलेंस सेवाओं, दवाओं और ऑक्सीजन की निरंतर आपूर्ति ने बरेका चिकित्सालय में भर्ती मरीजों की सुरक्षित घर वापसी सुनिश्चित की । जिला प्रशासन के अनुरोध पर कोविड आपात स्थिति से निपटने के लिए बरेका द्वारा होमी भाभा कैंसर अस्पताल को पांच वेंटिलेटर उपलब्ध कराये गए। ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्र की स्थापना के लिए 420 लीटर क्षमता के दो एयर रिजर्वायर तथा 50 ऑक्सीजन सिलेंडर भी उपलब्ध कराए गए।

सरकार के टीकाकरण के लक्ष्य को मिशन मोड में आगे बढ़ाते हुए, बरेका ने राज्य सरकार द्वारा आपूर्त किए गए कोविड वैक्सीन के सभी खुराकों का पूरी तरह से उपयोग किए जाने के लिए सभी उपाय किए। अब तक 50000 से अधिक व्यक्तियों का टीकाकरण किया जा चुका है, जिनमें से बड़ा हिस्सा गैर-रेलवे नागरिकों का है। बरेका, काशी के निवासियों के बीच सबसे अधिक मांग वाले टीकाकरण केंद्रों में से एक है।

परीक्षण, पहचान एवं उपचार के मंत्र ने वृहद स्तर पर एवं समय से बरेका परिसर तथा साथ के बाहरी क्षेत्र के कोविड संक्रमित लोगों का पता लगाने में मदद की और समय से उपचार होने से वे जल्द ठीक हो गए। परिसर क्षेत्र में स्थित दुकानों आदि में विशेष सघन अभियान चलाकर 1500 बिना लक्षण वाले व्यक्तियों की जांच की गई तथा संभावित कोविड प्रसारकों की पहचान कर कोविड की वृद्धि को रोका गया। दो महीने से अधिक समय तक अनवरत मरीजों को कोविड से बचाने और कोविड के बाद देखभाल सुनिश्चित करने के लिए बरेका मेडिकल टीम के समर्पित एवं गहन प्रयासों की महाप्रबंधक/बरेका ने प्रशंसा की।

रिपोर्ट-संजय शर्मा

About Samar Saleel

Check Also

अरविंद केजरीवाल की बढ़ी न्यायिक हिरासत, सात मई को होगी अगली सुनवाई

दिल्ली शराब घोटाले से जुड़े मनी लॉन्ड्रिंग मामले में अरविंद केजरीवाल की न्यायिक हिरासत सात ...