Breaking News

Union Budget : कैंसर की दवा सहित सोना चांदी सस्ता, जानिए बजट में क्या हुआ महंगा?

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज 7वां बजट पेश किया। इस बजट से आम आदमी को काफी उम्मीदे हैं। बजट में वित्त मंत्री ने कई बड़े ऐलान किए, लेकिन सबसे ज्यादा नजरें इस बात पर टिकी थी कि इस बार क्या सस्ता हुआ है और क्या मंहगा होगा। इस बार वित्त मंत्री ने मोबाइल फोन सस्ता करने की घोषणा करने के साथ ही कैंसर की दवा भी सस्ती कर दी। लिथियम आयन बैटरी सस्ती करने की घोषणा की गई है। जिसका मतलब है कि इलेक्ट्रिक व्हीकल भी सस्ते हो सकते हैं, इसके साथ ही इम्पोर्टेड ज्वेलरी भी सस्ती करने की घोषणा की गई है।

जलवायु परिवर्तन को लेकर विकसित देशों पर बरसे भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार, दोहरे मानक अपनाने का आरोप

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने जो बजट पेश किया, उसमें रोजगार, कौशल विकास, कृषि और विनिर्माण पर फोकस करते हुए 2047 तक ‘विकसित भारत’ के लिए रोडमैप है। मोदी 3.0 के तहत पहला बजट एक आर्थिक दृष्टिकोण तैयार करता है, जो फिस्कल प्रूडेंस को ध्यान में रख कर तैयार किया गया है। यह पीएम मोदी सरकार का 2014 के बाद से लगातार 13वां बजट है, जिसमें दो अंतरिम बजट शामिल हैं।

केंद्रीय बजट ग्रामीण अर्थव्यवस्था के लिए अधिक आवंटन, कराधान सुधार, बुनियादी ढांचे को बढ़ावा, स्थानीय विनिर्माण, नौकरी और कौशल सृजन पर जोर और अधिक श्रम-प्रधान क्षेत्रों में प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेटिव (पीएलआई) आवंटन का समर्थन करने पर केंद्रित है. रोजगार सृजन को बढ़ावा देने के लिए वित्त मंत्री ने तीन योजनाओं की घोषणा की है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, सरकार रोजगार सृजन के लिए तीन योजनाएं शुरू करेगी। पहली बार रोजगार पाने वालों के लिए योजना, जिसमें सभी क्षेत्रों में कार्यबल में शामिल होने वाले सभी लोगों को एक महीने का वेतन दिया जाएगा। रोजगार देने वाली योजना से 2.1 करोड़ युवाओं को लाभ मिलेगा।

मुद्रा लोन की लिमिट 10 से बढ़ाकर 20 लाख की

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार को केंद्रीय बजट (Union Budget) पेश कर दिया है। इस बजट में वित्त मंत्री ने कई सारी बड़ी घोषणाएं की। वित्त मंत्री ने MSME को बिजनेस जारी रखने के लिए स्पेशल क्रेडिट प्रोग्राम का ऐलान किया। मुद्रा लोन की रकम 10 लाख से बढ़ाकर 20 लाख रुपए कर दी गई। वहीं सिडबी की पहुंच बढ़ाने के लिए अगले 3 साल में नई ब्रांच खोली जाएंगी। इनमें से 24 ब्रांच इसी साल खुलने जा रही है।

Union Budget : कैंसर की दवा सहित सोना चांदी सस्ता, जानिए बजट में क्या हुआ महंगा?

बजट भाषण में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 50 मल्टी प्रोडक्ट फूड यूनिट सेटअप के लिए मदद देंगे। फूड सेफ्टी लैब खोलने के लिए MSME को मदद दी जाएगी। ई-कॉमर्स एक्सपोर्ट को बढ़ावा देने के लिए प्राइवेट सेक्टर के साथ मिलकर स्कीम लाई जाएगी। इसके अलावा सरकार इंटर्नशिप के लिए 500 टॉप कंपनियों में 5 करोड़ युवाओं को इंटर्नशिप देने का प्रावधान करेगी।

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मोदी 3.0 सरकार का पहला बजट पेश करते हुए कहा कि भारत के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली सरकार में अपना विश्वास जताया है और उनके नेतृत्व में ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए इसे फिर से चुना है। हम अपनी नीतियों में उनके समर्थन, विश्वास और भरोसे के लिए आभारी हैं।

भारत में 18 साल बाद कल दिखेगा शनि का चंद्र ग्रहण, 24 और 25 जुलाई को मध्यरात्रि आएगा नजर

बजट भाषण के दौरान लोकसभा में वित्त मंत्री सीतारमण ने विकसित भारत के लिए मोदी सरकार की 9 प्राथमिकताएं भी बताईं। जिनमें कृषि क्षेत्र में उत्पादकता और लचीलापन, रोजगार एवं कौशल, समावेशी मानव संसाधन विकास एवं सामाजिक न्याय, विनिर्माण एवं सेवाएं, शहरी विकास, ऊर्जा संरक्षण, अवसंरचना, नवाचार अनुसंधान एवं विकास, नई पीढ़ी के सुधार शामिल हैं।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि जैसा कि अंतरिम बजट में उल्लेख किया गया है, हमें 4 अलग-अलग जातियों, गरीब, महिला, युवा और किसान पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है। किसानों के लिए, हमने सभी प्रमुख फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य की घोषणा की है, जो लागत से कम से कम 50% मार्जिन के वादे को पूरा करता है।

About Samar Saleel

Check Also

गोशाला में 150 गोवंशों की मौत, ग्राम प्रधान समेत नौ लोगों के खिलाफ दर्ज किया गया मुकदमा

रायबरेली:  रायबरेली के गदागंज के जगतपुर ब्लॉक क्षेत्र के अस्थायी गोवंश आश्रम धूता में 150 ...