Breaking News

यूजर्स के लिए खुशखबरी : फेेसबुक की तरह WhatsApp को भी कई डिवाइस पर कर पाएंगे इस्तेमाल

वॉट्सऐप अपने यूजर्स के लिए खुशखबरी लेकर आया है। वॉट्सऐप एक ऐसे फीचर पर काम कर रहा है, जिससे एक नंबर से एक साथ कई डिवाइस में वॉट्सऐप चलाया जा सकेगा। WABetaInfo की दी गई जानकारी के मुताबिक इस नए फीचर के आने से यूज़र्स की प्राइवेसी को कोई खतरा नहीं रहेगी, क्योंकि इसमें भी चैट्स end-to-end encrypted रहेंगी। रिपोर्ट के मुताबिक फिलहाल ये iOS के बीटा वर्जन के लिए है।

जैसा कि नाम से जाहिर है इस फीचर के जरिए यूजर को अलर्ट मिल सकेगा। यह अलर्ट उस सूरत में मिलेगा अगर कोई और आपके अकाउंट को लॉगिन करने की कोशिश करता है। यह प्रिवेसी फीचर अभी सिर्फ iOS यूजर्स के लिए रोल आउट किया जा रहा है। अगर कोई व्यक्ति आपका अकाउंट लॉगिन करने की कोशिश करता है तो वॉट्सऐप आपको अलर्ट भेजता है जिसमें लिखा होता है, ‘आपके फोन नंबर के लिए वॉट्सऐप रजिस्ट्रेशन कोड रिक्वेस्ट किया गया है।’

नए फीचर्स के साथ आप एक ही वक्त पर एक ही अकाउंट्स कई डिवाइसेज पर इस्तेमाल कर सकते हैं, जैसे सोशल मीडिया अकाउंट्स को कर पाते हैं। फिलहाल, वॉट्सऐप वेब एक तरीका जरूर है, जिससे पीसी और मोबाइल डिवाइस दोनों पर एकसाथ वॉट्सऐप चलाया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए प्राइमरी डिवाइस का इंटरनेट से लगातार कनेक्ट होना जरूरी है और इसके बाद केवल उस डिवाइस के मेसेज वेब वर्जन पर रिफ्लेक्ट होते हैं।

बता दें, वॉट्सऐप दुनिया के सबसे पॉप्युलर मेसेजिंग ऐप्स में से एक है। इसके दुनियाभर में 1.5 अरब यूजर्स हैं। कंपनी का दावा है कि वॉट्सऐप पर रोजाना 6 करोड़ मेसेज भेजे जाते हैं। इस कंपनी का साल 2014 में फेसबुक ने अपने स्वामित्व में ले लिया था। कंपनी ने इसके बाद इसका वेब वर्जन भी लॉन्च किया था जिससे यूजर्स अपने पर्सनल कंप्यूटर पर इसका इस्तेमाल कर सकें। इसके बावजूद एक ही अकाउंट कई डिवाइसेज पर इस्तेमाल करने का ऑप्शन यूजर्स को नहीं मिल सका है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

पूर्वाेत्तर रेलवे: संरक्षा महासम्मेलन के दौरान आयोजित की गईं विभिन्न विषयों पर कार्यशाला

• मण्डल रेल प्रबन्धक आदित्य कुमार और वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी डा शिल्पी कन्नौजिया ने ...