Breaking News

गुरु गोरक्षनाथ स्वास्थ्य सेवा यात्रा-2024, संघ की अनुषंगिक शाखा NMO की पहल

• ⁠2019 से लगातार चल रहा स्वास्थ्य सेवा यात्रा का क्रम

भारत-नेपाल सीमा पर बसे उत्तर प्रदेश के जनपदों के आदिवासी व जनजातीय समूहों के साथ ही दूरस्थ ग्रामीणों के लिए विगत चार वर्षों से लगातार विशाल स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया जा रहा है। वर्ष 2024 के स्वास्थ्य मेला आयोजन की तिथियां नियत हो गई हैं।

👉महिला जज ने मौत से पहले इन लोगों से की थी फोन पर बात, कॉल डिटेल से नया मोड़…

नेशलन मेडिकोज आर्गनाइजेशन के संयोजक मण्डल के प्रो एमएल भट्ट ने बताया कि इस NMO द्वारा यह विशाल मेला आयोजित किया जा रहा है। इस बार उत्तर प्रदेश बहराइच, श्रावस्ती, लखीमपुर खीरी, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर और महराजगंज जनपदों में स्वास्थ्य सेवा मेला का आयोजन होगा।

8 फ़रवरी को इसका उद्घाटन लखनऊ के KGMU के अटल बिहारी बाजपेयी कन्वेंसन सेंटर में होगा। इसमें डिप्टी सीएम व स्वास्थ्य मंत्री बृजेश पाठक, परिवहन मंत्री दयाशंकर सिंह, समाज कल्याण मंत्री असीम अरुण आदि विशेष अतिथि होंगे।9 फ़रवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी सेवा यात्रा का शुभारंभ वर्चुअल माध्यम से करेंगे।

गुरु गोरक्षनाथ स्वास्थ्य सेवा यात्रा-2024 संघ की अनुषंगिक शाखा NMO की पहल

9 व 10 फरवरी को संबंधित जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों ख़ास कर थारु बाहुल्य क्षेत्रों में छोटे-छोटे स्वास्थ्य मेले लगाए जाएंगे और 11 फरवरी को सभी जनपद मुख्यालय पर मेगा स्वास्थ्य मेला लगेगा। कैट्रेक्ट के मरीज़ों के इलाज के लिए बाराबंकी में इंतज़ाम किया गया है। आने जाने के लिए बसों की व्यवस्था की गई है।

इसमें प्रदेश के 52 से अधिक मेडिकल कॉलेजों के विशेषज्ञ डॉक्टरों के अलावा सीनियर-जूनियर डॉक्टरों की टीम व पैरामेडिकल स्टाफ भी मौजूद रहते हैं। जो मरीजों को निशुल्क परामर्श व मुफ्त जांच-दवाएं आदि उपलब्ध कराते हैं।

जांच में यदि कोई मरीज किसी गंभीर बीमारी से पीड़ित मिलता है तो उसे स्वास्थ्य के उच्च संस्थान के लिए रेफर कर दिया जाता है। जहां संबंधित डॉक्टर उसका इलाज करते हैं।

👉राहुल गांधी की भारत जोड़ो न्याय यात्रा आज ओडिशा में करेगी प्रवेश, जानें पूरा कार्यक्रम

डॉ अलका रानी सचिव नेशनल मेडिकोज ने बताया कि गत वर्ष इस मेले में तकरीबन 600 से अधिक विशेषज्ञ व अन्य डॉक्टरों ने सहभागिता की। डॉक्टरों ने इस स्वास्थ्य मेले के माध्यम से 80 हजार से अधिक मरीजों के स्वास्थ्य की जांच की। उन्हें मुफ्त में दवाएं भी उपलब्ध कराईं।

उनका कहना है कि इस बार भी लगभग 700 डॉक्टर विभिन्न जनपदों के स्वास्थ्य मेले में पहुंचकर सेवाएं देंगे। और इस बार 1लाख से ज्यादा मरीजों को दवा व विभिन्न किस्म की जांच की भी निशुल्क सुविधा स्वास्थ्य मेले में उपलब्ध होगी।

प्रेस वार्ता में NMO के प्रदेश अध्यक्ष प्रो विजय कुमार, सेवा यात्रा के संयोजक प्रो सुमित रुंगटा, डॉ कपिल शर्मा, डॉ भूपेन्द्र सिंह व संघ पदाधिकारी ललित उपस्थित रहे।

About Samar Saleel

Check Also

खाकी वाले गुरुजी को भेंट किया उनकी तस्वीर का पेंसिल स्केच

अयोध्या। जनपद अयोध्या के पुलिस महानिरीक्षक कार्यालय में नियुक्त खाकी वाले गुरुजी के नाम से प्रसिद्ध ...