Breaking News

कम्प्यूटर की स्पीड कम हो रही है तो अपने ये सरल टिप्स

आप अपने पीसी (पर्सनल कम्प्यूटर) या डेस्कटॉप पर घंटों समय बीताते हैं लेकिन पीसी की देखभाल को लेकर लापरवाह हैं. तो सावधान हो जाइए आपकी ये लापरवाही आपके पीसी की स्वास्थ्य पर भारी पड़ सकती है. हम आपको बताते हैं कि कौन वो ऐसी टिप्स हैं जिनकी मदद से आप अपने पीसी को एकदम फिट रख सकते हैं.
वेंटिलेशन का रखें ध्यान
लैपटॉप के लिए तो कूलिंग पैड जैसे कई  दूसरे ढंग हैं जिनकी मदद से आप अपने पीसी को गर्म होने से रोक सकते हैं. परंतु अपने पीसी के बारे में आप बिल्कुल ध्यान नहीं रखते हैं.
सबसे पहले इस बात पर ध्यान दें कि जहां आपका पीसी रखा है. क्या वहां हवा आ-जा सकती है? दरअसल लगातार चलते रहने से पीसी गर्म होता है  वो ऐसी स्थान होना चाहिए जहां वेंटिलेशन की पूरी व्यवस्था हो. इसके अतिरिक्त आपको अपने पीसी के कूलिंग फैन को भी लगातार चैक करते रहना चाहिए.फैन बेकार होने का सीधा प्रभाव पीसी पर पड़ता है.
अगर आप ऐसी स्थान रहते हैं जहां बिजली की समस्या ज्यादा है. तो आपको पीसी के साथ यूपीएस का प्रयोग करना चाहिए. ये आपके पीसी को आकस्मित होने वाले शट डाउन से बचाती है.

Loading...

इसके अतिरिक्त हम ध्यान नहीं देते कि यूपीएस पुराना होने पर बैकअप देना कम कर देता है. इसका सीधा प्रभाव हमारे पीसी पर पड़ता है. इसलिए ध्यान रखें कि आपका यूपीएस ठीक कार्य कर रहा है या नहीं.

अगर आप अपने पीसी की रेगुलर क्लीनिंग नहीं करते तो धूल आपके कम्प्यूटर को नुकसान पहुंचा सकती है. इसलिए एक समय अंतराल के बाद अपने पीसी को साफ रखें  सीपीयू के कवर को हटाककर अंदर तक सफाई करें. इससे पीसी सुरक्षित रहेगा.
जल्दी जल्दी में कई बार उपभोक्ता पीसी को प्रॉपर शट डाउन नहीं करते हैं. वे सीधे ही पॉवर प्लग से अपना कम्प्यूटर बंद करते हैं. आकस्मित शटडाउन करने से सीधा प्रभाव पीसी के अंदरूनी पार्ट्स पर पड़ता है. जो ओएस करप्ट होने  हार्ड ड्राइव करप्ट होने जैसी समस्या पैदा कर देता है. इसलिए अपने पीसी को ठीक ढंग से बंद करें.
Loading...

About News Room lko

Check Also

जारी है सोने के दाम में बढ़ोत्तरी, 55 हजार के उच्चतम स्तर पर पहुंचे भाव

सोने के दाम में आज फिर उछाल देखने को मिल रहा है. सोना 260 रुपये ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *