Breaking News

इस कॉलेज से कर लिया बीटेक, तो समझो नौकरी पक्की, 60 लाख से अधिक का पैकेज

बीटेक, 12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए सबसे पसंदीदा कोर्स में से एक है. क्योंकि इसमें शानदार करियर स्कोप के साथ सैलरी भी अच्छी खासी मिलती है. लेकिन छात्रों के बीच सबसे बड़ी कन्फ्यूजन देखी जाती है कॉलेज को लेकर, कि वह किस संस्थान में एडमिशन लें.

👉जमीन से कोसों दूर हैं ग्लोबल इन्वेस्टर समिट में पेश हुए लाखों के प्रस्ताव, सीएम योगी सख्त, दिए ये आदेश

आमतौर पर स्टूडेंट की सबसे पहली प्राथमिकता होती है अच्छे प्लेसमेंट रिकॉर्ड वाला कॉलेज, दूसरा, जिसकी फीस भी बहुत अधिक न हो. हम आपको एक ऐसे ही कॉलेज के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें प्लेसमेंट भी तगड़ा होता है, लेकिन फीस भी बेहद किफायती है.

इस कॉलेज से कर लिया बीटेक तो समझो नौकरी पक्की

हम बात कर रहे हैं आईआईटी जोधपुर की, जोकि देश में इंजीनियरिंग के टॉप कॉलेजेस में से एक है. इसे एनआईआरएफ रैंकिंग में इंजीनियरिंग में 30वां स्थान दिया गया है. बता दें कि आईआईटी जोधपुर की स्थापना साल 2008 में की गई थी. विभिन्न स्ट्रीम के कोर्स यहां पर ऑफर किए जाते हैं. वहीं बीटेक कोर्स में भी 9 स्पेशलाइजेशन्स उपलब्ध हैं.

एडमिशन एवं फीस

आईआईटी जोधपुर में एडमिशन की बात करें तो जेईई एडवांस्ड परीक्षा के माध्यम से यहां पर प्रवेश दिया जाता है. अधिक कॉम्पटीशन होने के कारण यहां पर एडमिशन के लिए परीक्षा में अच्छा स्कोर होना चाहिए. खास बात यह है कि यहां की फीस स्टूडेंट्स की जेब पर भारी नहीं पड़ती है. वैसे तो यहां की फीस तकरीबन 1 लाख रूपए प्रति सेमेस्टर है, लेकिन अगर आपके परिवार की कुल वार्षिक आय 1 से 5 लाख रूपए के बीच है, तो आपको केवल 33,333 रूपए प्रति सेमेस्टर देने होंगे. वहीं अगर आपके परिवार की वार्षिक आय़ 1 लाख रूपए से कम है, तो आपको कोई फीस नहीं देनी होगी, यानी आर्थिक रूप से कमजोर तबके के छात्र यहां पर मुफ्त में पढ़ाई कर सकते हैं.

प्लेसमेंट

यहां के बीटेक कोर्स की सबसे बड़ी खासियत है शानदार प्लेसमेंट रिकॉर्ड. संस्थान की ओर से सत्र 2023-24 के लिए जारी प्लेसमेंट ब्रॉशर के अनुसार साल 2023 में 91.88 फीसदी स्टूडेंट्स ने जॉब ऑफऱ हासिल कीं. इसमें कम्प्यूटर साइंस के सबसे अधिक 97 फीसदी छात्रों ने प्लेसमेंट में जॉब पाई. वहीं इलेक्ट्रिकल के 95.95 फीसदी एवं मैकेनिकल के 87.30 फीसदी स्टूडेंट्स ने ऑफर पाए. वहीं इनमें मिलने वाला पैकेज भी शानदार रहा. साल 2022-23 में बीटेक के छात्र को 61 लाख का अधिकतम पैकेज मिला था. वहीं एमटेक के छात्र ने 28.6 लाख का पैकेज हासिल किया था.

About News Desk (P)

Check Also

आज का राशिफल: 02 मई 2024

मेष राशि:  आज का दिन आपके लिए उत्तम रूप से फलदायक रहने वाला है। आप ...