Breaking News

खाना बार-बार गर्म करने की गलती करते हैं तो हो जाए सावधान, सेहत के लिए बेहद खतरनाक

हमारे खानपान से शरीर पर अच्छा या बुरा दोनों तरह का असर पड़ता है। इसलिए हम क्या खा रहे हैं और किस तरह से खा रहें हैं? इस पर ध्यान देना जरूरी होता है। खानपान को लेकर की गई थोड़ी सी भी लापरवाही सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकती है।

वहीं, अगर आप खाना बार-बार गर्म (Avoid Reheating Foods) करने की गलती करते हैं तो ये भी आपके लिए खतरनाक साबित हो सकती है। दरअसल, कुछ ऐसी चीजें हैं जिन्हें बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए। अगर ऐसा करते हैं तो उसमें एसिड की मात्रा बढ़ जाती है और फिर उसका सीधा असर हमारी सेहत पर पड़ता  है। इनमें दूध के अलावा कई अन्य चीजें भी शामिल हैं। आइए जानते हैं कि किन-किन चीजों को गर्म नहीं करना चाहिए।

The Dangers of Reheating Milk

अगर आप दूध को बार-बार गर्म करते हैं तो उसमें एसिड की मात्रा बढ़ने के अलावा न्यूट्रिशन की मात्रा कम हो जाती है। दरअसल, दूध को जितनी बार उबाला जाता है, उतनी बार उसमें से प्रोटीन की मात्रा कम होने के साथ सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं। एसिड की मात्रा बढ़ने से आपकी सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

Reheating Vitamin C Foods Effects

दूध के अलावा आपको विटामिन सी वाले भोजन को भी बार-बार गर्म नहीं करना चाहिए। इससे उसकी न्यूट्रिशन वैल्यू कम हो जाती है। जितनी बार आप भोजन को गर्म करनें उसमें उतनी बार न्यूट्रिशन की कमी होने लगेगी। इतना ही नहीं, अधिक गर्म करने पर भोजन जहरीला भी हो सकता है।

Reheating Green Leafy Vegetables Effects

हरे पत्तेदार सब्जियों को भी बार-बार गर्म करने से बचें। ऐसे करने पर इसमें मौजूद नाइट्रेट्स, टॉक्सिक कंपाउंड बन जाते हैं जोकि सेहत के लिए बेहद हानिकारक साबित हो सकता है।

Reheating Cooked Rice Effects

गर्म खाना खाने की आदत रखने वाले लोग चावल के ठंडे हो जाने पर उसे गर्म करते हैं। इसी तरह बार-बार वो चावल को गर्म करके खाना पसंद करते हैं। अगर आप भी उनमें से हैं तो आपकी ये पसंद आपकी सेहत के लिए हानिकारक साबित हो सकती है। बार-बार गर्म किए चावल को खाने से डायरिया की बीमारी भी हो सकती है।

About News Room lko

Check Also

काली इलायची का इस्तेमाल करने से मिलता है ये लाभ

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें हमारे किचन के मसालों में कई बीमारियों का ...