Breaking News

डायबिटीज जैसी जानलेवा बीमारी से रहना है दूर तो हल्दी का सेवन जरुर करें

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई परमानेंट इलाज नहीं है। इसे सिर्फ हेल्दी डाइट और लाइफस्टाइल के जरिए कंट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज में ब्लड शुगर अनकंट्रोल तरीके से बढ़ता है जिससे कई गंभीर समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।

विशेषज्ञों की मानें, तो खराब दिनचर्या और खानपान के चलते डायबिटीज एक आम बीमारी बन गई है।  इसे सही तरह से मैनेज न किया जाए, तो यह खतरनाक रूप ले सकती है।

हल्दी का सेवन रोजाना हम किसी ना किसी रूप में करते ही हैं। चाहे वो दाल के जरिए हो, सब्जी के जरिए हो या फिर किसी अन्य व्यंजनों के जरिए, हम विभिन्न रूपों में हल्दी का सेवन करते हैं जो हमें कई प्रकार से स्वास्थ्य लाभ पहुंचाती है।

कई अध्ययन इस बात का दावा कर चुके हैं कि सीमित मात्रा में हल्दी का सेवन ब्लड शुगर को काफी हद तक कम कर सकता है। अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो आपको हल्दी का ज्यादा फायदा लेने के लिए इसमें आंवला और अदरक मिला सकते हैं।

अदरक और आंवला के मिश्रण आपको विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट सहित विभिन्न पोषक तत्व प्रदान करता है। इसके सेवन से आपका ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। इतना ही नहीं, यह मिश्रण आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूती प्रदान करता है।

About News Room lko

Check Also

आखिर क्यों मनाया जाता है विश्व धरोहर दिवस? जानें कैसे होता है स्मारकों का चयन

हर साल 18 अप्रैल के दिन विश्व धरोहर दिवस मनाया जाता है। इस खास दिन ...