Breaking News

ब्रिटेन से कोकीन निर्यात के मामले में भारतीय मूल की दंपती दोषी करार, 601 करोड़ के ड्रग्स पकड़े

ब्रिटेन में एक भारतीय मूल के दंपती पर आधा टन कोकीन ऑस्ट्रेलिया पहुंचाने का आरोप लगाया गया है। दंपति की पहचान 59 वर्षीय आरती धीर और 35 वर्षीय कवलजीत सिंह रायजादा के तौर पर की गई है। मई 2021 में सिडनी एयरपोर्ट पर ऑस्ट्रेलियाई सीमा बल ने उनके पास से 57 मिलियन पाउंड करीब 601 करोड़ की कोकीन बरामद की थी।

कोकीन निर्यात करने और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले में दोषी
हालांकि, दंपती ने ऑस्ट्रेलिया में कोकीन की तस्करी करने और मनी लॉन्ड्रिंग के आरोपों से इनकार कर दिया है। सोमवार को साउथवार्क क्राउन कोर्ट के जूरी ने तस्करी के 12 मामले और मनी लॉन्ड्रिंग के 18 मामलों में उन्हें दोषी ठहराया है। दोनों को मंगलवार को इसी अदालत में सजा सुनाई जाएगी।

ड्रग्स को वाणिज्यिक उड़ानों के जरिए ब्रिटेन से ले जाया गया था, इसमें छह धातु टूलबॉक्स भी शामिल थे। इसे जब खोला गया, तब उसमें से 514 किलो कोकीन मिला। ऑस्ट्रेलिया में बेचे जाने पर इसकी कीमत 601 करोड़ से भी अधिक होती। ब्रिटेन में एक किलो कोकीन की कीमत 26,000 पाउंड है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में इसकी कीमत 110,000 पाउंड है।

जांच के दौरान पाया गया कि दंपति ने वीफ्राई फ्रेट सर्विसेस नाम से एक फर्जी कंपनी बनाई थी, जिसका उद्देश्य नशीली दवाओं की तस्करी करना था। दंपति के आवास पर तलाशी के दौरान टूलबॉक्स मिला, जिसकी कीमत 2855 पाउंड थी। इस टूलबॉक्स में कवलजीत सिंह रायजादा के उंगलियों के निशान भी मिले।

About News Desk (P)

Check Also

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा खुलासा, एक बार ब्रिज से कूदकर जान देने के बारे में सोचा

अमेरिका में कुछ ही महीनों में राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव होना है। ऐसे में ...