Breaking News

36 घंटे के लिए 38 लाख रूपए! डोनाल्ड ट्रंप के 2020 के भारत दौरे की RTI में सामने आई जानकारी

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 2020 में भारत के दौरे पर आए थे. भारत ने उनके स्वागत में ऐसी भव्य तैयारी की थी अब विदेश मंत्रालय ने केंद्रीय सूचना आयोग  को एक आरटीआई अर्जी के जवाब में यह जानकारी दी है।

केंद्र सरकार ने बताया कि 2020 में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प की 36 घंटे की सरकारी यात्रा पर आवास, भोजन आदि पर लगभग 38 लाख रुपये खर्च हुए थे। ट्रंप  ताजमहल देखने गए थे. उन्होंने 25 फरवरी को नई दिल्ली का दौरा किया, जहां उन्होंने मोदी के साथ द्विपक्षीय वार्ता की।

अपनी पहली भारत यात्रा पर आए ट्रंप ने अपनी पत्नी मेलानिया, बेटी इवांका, दामाद जेरेड कुशनर और कई शीर्ष अधिकारियों के साथ 24-25 फरवरी, 2020 को अहमदाबाद, आगरा और दिल्ली का दौरा किया था।ट्रंप ने 24 फरवरी को अहमदाबाद में तीन घंटे बिताए थे।राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा भारत की सरकारी यात्रा के संबंध में आवास, भोजन आदि पर कुल 38,00,000 रुपये खर्च होने का अनुमान है।

आवेदनकर्ता ने 24 अक्टूबर 2020 को आरटीआई दाखिल की थी लेकिन उसे सरकार की तरफ से कोई जवाब नहीं मिला था. इसके बाद आवेदनकर्ता ने पहली अपील दायर की और फिर बाद में आरटीआई मामलों में सर्वोच्च अपीलीय प्राधिकारी आयोग से संपर्क किया था।

About News Room lko

Check Also

ओडिशा ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या 237 के पार, 900 से ज्यादा लोग घायल

ओडिशा के बालासोर में भीषण ट्रेन हादसे में मरने वालों की संख्या में लगातार इजाफा ...