Breaking News

 24 अप्रैल को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ : मुरादाबाद रेल-मण्डल में अभ्यास सत्र का आयोजन

यह माना गया है कि योग से अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व 24 अप्रैल को पूरे भारत वर्ष में पूर्व अभ्यास सत्र का आयोजन करने का निर्णय लिया है।

लखनऊ। पूरे विश्व में प्रतिवर्ष 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाता है। योग को बढ़ावा देने के लिए रेल प्रशासन चाहता है कि रेलवे कर्मचारी भी प्रतिदिन योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, ताकि सभी कर्मचारी पूर्ण रूप से स्वस्थ रहकर अपना कार्य कर सके।

मुरादाबाद रेल-मण्डल में योग दिवस के पूर्व अभ्यास सत्र का आयोजन

यह माना गया है कि योग से अत्यधिक स्वास्थ्य लाभ होता है। इसी को ध्यान में रखते हुए रेल प्रशासन ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस से पूर्व 24 अप्रैल को पूरे भारत वर्ष में पूर्व अभ्यास सत्र का आयोजन करने का निर्णय लिया है। रेल प्रशासन के आदेशों के अनुपालन में मुरादाबाद मण्डल में भी ये आयोजन 24 अप्रैल को प्रातः 6:30 बजे मण्डल के सात स्टेशनों पर आयोजित किया जायेगा।

 मुरादाबाद मंडल में 24 अप्रैल को ‘अंतरराष्ट्रीय योग दिवस’ (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इसमें मुरादाबाद के रेलवे स्टेडियम, बरेली के मनोरंजन सदन प्रांगण, शाहजहांपुर में परिचालन प्रशिक्षण केन्द्र प्रांगण, चंदौसी में क्षेत्रीय रेल प्रशिक्षण केन्द्र के प्रांगण में, हापुड़ में रेलवे सुरक्षा बल बैरक के प्रांगण में, नजीबाबाद में स्वास्थ केन्द्र के प्रांगण में तथा हरिद्वार के बारातघर प्रांगण में एक साथ प्रातः 06:30 बजे 24 अप्रैल को योग सत्र का आयोजन किया जाएगा।

इस आयोजन में सभी रेल कर्मचारियों से आग्रह किया गया है कि 24. अप्रैल को प्रातः 06:30 बजे से पहले अपने अपने स्टेशनों पर बताए गए स्थान पर अधिक से अधिक संख्या में पहुंचकर आने वाले अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को सफल बनाने के लिए 24 अप्रैल को प्रातः 6:30 बजे से शुरू होने वाले पूर्व अभ्यास सत्र में भाग लें तथा योग लाभ कमाएं।

मण्डल के सभी स्टेशनों पर इस योग शिविर में समन्वय तथा सह समन्वय के रूप में मण्डल के अनेक अधिकारीगण , स्टेशन अधीक्षक, मुख्य हित निरीक्षक उपस्थित रहेंगे। इस अभ्यास सत्र में उपस्थित होने वालों से आग्रह किया गया है कि वे योग हेतु अपनी योग मेट साथ लेकर आए तथा पुरुष सफेद टी शर्ट और ब्लैक / नीला लोअर एवम महिलाए इसी प्रकार के परिधान में कार्यक्रम में उपस्थिति हो।

रिपोर्ट-दयाशंकर चौधरी

About Amit Anand Kushwaha

Check Also

भारत के कार्बन उत्सर्जन एवं हरित क्रांति के प्रयासों की अमेरिका में हुई सराहना- डॉ दिनेश शर्मा

लखनऊ/दिल्ली। उत्तर प्रदेश के पूर्व उपमुख्यमंत्री सांसद डॉ दिनेश शर्मा ने राजधानी दिल्ली में आयोजित ...