Breaking News

आपके बच्चे के लिए दवा नहीं जहर है ये दवाई, गले में जलन या जुखाम के लिए गलती से भी न दें, सरकार ने की बैन

हम अक्सर सर्दी खांसी के लिए ये दवाई अपने बच्चों के लिए इस्तेमाल करते हैं। बिना ये जानें कि ये सही है या नहीं? सरकार ने कुछ दवाओं को चार से कम उम्र के बच्चों पर इस्तेमाल करने से मना कर दिया है। ये दवाई आपके बच्चों के लिए दवा से ज्यादा जहर है। देश की सबस बड़ी स्वास्थ्य नियामक एजेंसी, सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल आर्गेनाइजेशन (सीडीएससीओ) ने एक महत्वपूर्ण फैसला लिया है। इसने तय किया है कि कुछ फेमस एंटी-कोल्ड कॉकटेल दवाई का बच्चों और चार साल के नीचे के बच्चों पर प्रयोग नहीं किया जाएगा।

ये हैं दवाईंयों का नाम

ग्लैक्सोस्मिथक्लाइन की टी-मिनिक ओरल ड्रॉप्स (T-Minic Oral Drops), ग्लेनमार्क की एस्कोरिल फ्लू सिरप (Glenmark’s Ascoril Flu Syrup) और आईपीसीए लेबोरेटरीज की सोल्विन कोल्ड सिरप (IPCA Laboratories’ Solvin Cold Syrup) समेत अन्य ऐसे ही सिरप बनाने वाली फार्मा कंपनियों को नियामक ने ‘चेतावनी’ दवाई की बोतल पर डालने के लिए कहा है। एक्सपर्ट ने कहा है कि कई पेरेंट्स इसका इस्तेमाल करते हैं, जो कि नहीं होना चाहिए।

बच्चों को पहुंचता है ये नुकसान

यह दवा कमजोरी, बुखार, बहती आंखें, बहती नाक, छींक, और नाक या गले में खुजली जैसे सर्दी और फ्लू के लक्षणों में मदद करती है। क्लोरफेनीरामीन मैलीट एक एंटी-एलर्जिक की भूमिका निभाता है, जबकि फेनाइलएफ्रीन एक डीकॉन्जेस्टेंट के रूप में काम करता है और छोटी ब्लड वैसल को पतला करने का काम करता है और नाक खोलता है। इस मिक्स को “तर्कहीन” कहा जा रहा था, लेकिन सरकारी समिति ने इसे मंजूर किया। एक पत्र में कहा गया कि “कोकेट कमेटी द्वारा क्लोरफेनीरामीन मैलीट आईपी 2 मिलीग्राम + फेनाइलएफ्रीन एचसीआई आईपी 5 मिलीग्राम प्रति मिलीलीटर की एफडीसी को तर्कसंगत घोषित किया गया था और कमेटी की सिफारिश के आधार पर इस पर नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट (NOC) जारी किया था।

हेल्थ एक्सपर्ट ने उठाई है चिंता

हालांकि, बाद में इस मिक्स के इस्तेमाल के खिलाफ शिशुओं और बच्चों के बीच में चिंताएं उठाई गईं। पत्र में यह बताया गया कि इस मुद्दे पर 6 जून को एक एक्सपर्ट कमेटी में चर्चा की गई थी। समिति ने सिफारिश की कि इस फिक्स्ड-डोज कॉम्बिनेशन का चार साल के नीचे के बच्चों में उपयोग नहीं किया जाना चाहिए और इसके बारे में चेतावनी लेबल और पैकेज में इन्सर्ट करें।

बच्चों के लिए ज्वाइंट दवाई मिक्स को बंद करने का तरीका विकसित राष्ट्रों जैसे कि संयुक्त राज्य और यूरोपीय संघ ने कम से कम दस साल पहले किया गया था। एक और डॉक्टर ने साझा किया कि संयुक्त राज्यों की एक अध्ययन ने दिखाया कि उनके औषधि नियामक एजेंसी ने 2007 में 6 साल से कम आयु के बच्चों में कफ और ठंडी दवाओं का इस्तेमाल पूर्ण रूप से रोक दिया। संयुक्त राज्यों के डेटा ने दिखाया कि सालाना लगभग 7,000 बच्चे कफ की दवाओं के साइड इफेक्ट्स के लिए इमरजेंसी में इलाज भी किया जाता है।

About News Desk (P)

Check Also

शादी या सगाई की आ गई है तारीख तो जरूर कर लें ये काम, वरना बाद में हो सकता है अफसोस

अगर आपका रिश्ता तय हो गया है और सगाई या शादी की तारीख निकाली जाने ...