Breaking News

सेब का जैम

घर में बना हुआ स्वादिष्ट सेब का जैम बच्चे ब्रेड, केक स्लाइस या परांठे के ऊपर रख कर बड़े प्यार से खाना पसन्द करेंगे। सेब का जैम बनाना बड़ा ही आसान है। तो आइये सेब का जैम बनाये।
आवश्यक सामग्री:-
सेब – 1 किग्रा. ( 4- 5 सेब ), पानी – 100 ग्राम (आधा कप ),चीनी – 800 ग्राम (चार कप ), छोटी इलाइची – 4 (छील कर बारीक पीस लीजिये) यदि आप चाहें, नीबू का रस – एक टेबल स्पून (2 नीबू का रस)
विधि:-
सेब को धोइये, सुखाइये या कपड़े से पोंछ लीजिये और छील लीजिये. छिले सेब के बीज निकाल कर गूदे को छोटे छोटे टुकड़े में काट लीजिये।
किसी भारे तले के बर्तन में सेब के टुकड़े और पानी डालिये और ढककर उबालने रखिये, उबाल आने पर धीमी आग पर (10 मिनिट) जब तक उबलने दीजिये या तब तक सेब के टूकड़े नरम न हो जायं। सेब नरम होने के बाद मैस करने वाले चमचे से सेब को अच्छी तरह मैस कीजिय।
मैस किये गये सेब में चीनी डालिये और चमचे से अच्छी तरह चलाकर चीनी को मिला दीजिये, जैम को पकने दीजिये, मैस करने की आवश्यकता हो तो अभी जैम को मैस कर सकते हैं, थोड़ी थोड़ी देर में चमचे से जैम को चलाते रहिये ताकि जैम तले में न लगे (जैम के टैस्ट के लिये कि वह पक गया है चम्मच से थोड़ा सा जैम किसी प्लेट में गिराइये, चम्मच से जैम एक साथ गिरना चाहिये, पानी अलग से न गिरे, प्लेट में गिरे जैम से भी पानी अलग नहीं होना चाहिये)।आग बन्द कर दीजिये.
दूसरे तरीके से:-
सेब का जैम इस तरह भी बनाया जा सकता है, सेब के टुकड़ों को मिक्सर से पीस लीजिये और चीनी मिला कर आग पर पकाने रख दीजिये. थोड़ी थोड़ी देर में जैम को चमचे से चलाते रहिये और जैम के पूरी तरह बनने तक जैम को पकाइये।
सेब के जैम को ठंडा होने के बाद, नीबू का रस और पिसी हुई इलाइची जैम में डालिये और अच्छी तरह मिला दीजिये।
स्वादिष्ट सेब का जैम तैयार है। ये जैम आप अभी भी बच्चों को खाने के लिये दे सकते हैं लेकिने दूसरे दिन जैम का असली स्वाद मिलता है जो और भी अच्छा हो जाता है।
एकदम ठंडे सेब के जैम को स्टरलाइज्ड कांच के जार या बोटल में भर कर रख लीजिये. इसे फ्रिज में रखकर 6 महिने तक उपयोग कर सकते हैं.

Loading...
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

11 वर्षीय छात्र ने किया कमाल, बना डाली हवा से चलने वाली बाइक

देहरादून में एक छठवीं कक्षा के छात्र ने ऐसा काम कर दिखाया है जिसकी सोशल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *