Breaking News

JIO ने डिजिटल साक्षरता कार्यक्रम “Digital Udaan” लांन्च किया

लखनऊ। Jio ने आज भारत में डिजिटल साक्षरता अभियान की शुरूआत की घोषणा की है। ‘डिजिटल उड़ान’ (Digital Udaan) नाम की यह नई पहल, पहली बार इंटरनेट इस्तेमाल कर रहे उपभोक्ताओं में डिजिटल साक्षरता और इंटरनेट की समझ विकसित करने में मदद करेगी। Jio की बदौलत 30 करोड़ से अधिक उपयोगकर्ता आज डिजिटल वर्ल्ड का हिस्सा हैं, जिनमें से कई पहली बार इंटरनेट का उपयोग कर रहे हैं।

10 क्षेत्रीय भाषाओं में ऑडियो ट्रेनिंग के माध्यम से

डिजिटल उड़ान में हर शनिवार Jio अपने उपयोगकर्ताओं को JioPhone के फीचर्स के बारे में जानकारी देगा। विभिन्न ऐप और इंटरनेट सुरक्षा का उपयोग कैसे करें, खासतौर पर JioPhone पर फेसबुक से जुड़ने का सरल व सुरक्षित तरीका कौन सा है, यह जियो अपने ग्राहकों को बताएगा। इसे 10 क्षेत्रीय भाषाओं में ऑडियो ट्रेनिंग के माध्यम से किया जाएगा। Jio ने Facebook के साथ मिलकर यह सुनिश्चित करने की कोशिश की है कि डिजिटल उड़ान का मॉड्यूल लोगों के लिए प्रासंगिक हो। साथ ही ट्रेनर्स को ट्रेन करने के लिए भी विशेष प्रशिक्षण सत्र के साथ ट्रेनिंग वीडियो और सूचना ब्रोशर दिए जाएंगे।

देश में डिजिटल साक्षरता हासिल करने के लिए

शुरुआत में यह कार्यक्रम को 13 राज्यों में लगभग 200 विभिन्न स्थानों में लॉन्च किया जाएगा। इसके जल्द ही 7 हजार से अधिक स्थानों तक पहुंचने की उम्मीद है। Reliance Jio के निदेशक, आकाश अंबानी ने कहा कि “Jio हमेशा भारतीय उपभोक्ता के डिजिटल लाइफ एक्सपिरियंस को बढ़ाने के लिए प्रमुख वैश्विक भागीदारों के साथ काम करना चाहता है।

डिजिटल उड़ान पहल एक ऐसा ही उदाहरण है, जो सूचना की बाधाओं को दूर कर, वास्तविक समय में सूचना को उपभोक्ताओं तक पहुंचाने में मदद करेगा। यह समावेशी सूचना, शिक्षा और मनोरंजन का एक विशेष कार्यक्रम है, हमारी कोशिश है कि कोई भी भारतीय इस डिजिटल ड्राइव नही छूटे। देश में 100% डिजिटल साक्षरता हासिल करने के लिए Jio ने भारत के हर शहर और गांव में इसे ले जाने का संकल्प लिया है।”

भारत की डिजिटल क्रांति को आगे

फेसबुक के वीपी और एमडी अजीत मोहन ने इस पहल के बारे में बात करते हुए कहा, “Jio लाखों भारतीयों को सशक्त बनाने और इंटरनेट तक पहुंच का विस्तार करके भारत की डिजिटल क्रांति को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। फेसबुक इस मिशन में एक सहयोगी है, Jio के साथ नए इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करने और उनके लिए तंत्र बना कर हम खुश हैं।” यह अनूठी पहल प्रतिभागियों को डिजिटल रूप से देश और दुनिया से जोड़ेगी। फेसबुक के माध्यम से ग्राहकों के पास ज्ञान का भंडार, सरकारी योजनाओं के लाभ, आवश्यक सेवाओं और मनोरंजन तक पहुंच के साथ Jio ऐप्स भी होंगे।

About Samar Saleel

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...