Breaking News

सर्दियों के मौसम में तैयार करके रखें तिल-गुड़ के लड्डू, सेहत के लिए भी हैं लाभदायक

सर्दियों का मौसम तो हर किसी को पसंद होता है। इस मौसम में एक तो घूमने का अपना अलग मजा होता है। इसके साथ ही इसी मौसम में खाने के लिए भी तमाम तरह की वैरायटी देखने को मिल जाती है। वैसे तो ये मौसम काफी खूबसूरत होता है, लेकिन सर्दियों में सेहत का ध्यान रखना बेहद जरूरी हो जाता है। शुरुआती सर्दी में सेहत पर ध्यान ना दिया जाए तो काफी परेशानी सामने आ जाती है। इसी के चलते अभी से अपनी डाइट में कुछ ऐसी चीजों को शामिल कर लेना चाहिए, जो शरीर को गर्माहट पहुंचाती हैं।

अगर आप कुछ ऐसा बनाना चाहती हैं तो तिल गुड़ के लड्डू एक बेहतर विकल्प हैं। इसके सेवन से शरीर में गर्माहट तो रहती ही है, साथ ही में इससे इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है। आज के लेख में हम आपको इसे बनाने का सही तरीका बताने जा रहे हैं।

तिल-गुड़ के लड्डू बनाने का सामान

  • गुड़ – 1 कप
  • तिल (सफेद) – 2 कप
  • घी – 2 टेबल स्पून
  • इलायची पाउडर – 1 छोटी चम्मच
  • नारियल – 2 टेबल स्पून (घिसा हुआ)

तिल को भूनें

लड्डू बनाना के लिए सबसे पहले एक पैन में तिल डालें और मध्यम आंच पर सुनहरा भून लें। यह करीब 5-7 मिनट में हो जाएगा। तिल भूनने के बाद इसे एक अलग बर्तन में रख लें।

गुड़ को पिघलाएं

इसके बाद उसी कढ़ाई में गुड़ को मध्यम आंच पर घी के साथ मिलाएं। गुड़ को हल्का सा पिघलने दें। इसे लगातार चलाते भी रहें, वरना ये नीचे लग जाएगा।

सभी सामग्री मिलाएं

जब गुड़ पिघल जाए तो इसे हल्का ठंडा होने दें और फिर इसमें तिल, इलायची पाउडर और घिसा हुआ नारियल डालें। आखिर में इसे अच्छी तरह से मिलाएं।

अब बनाएं लड्डू

सभी चीजों को सही से मिलाने के बाद इस मिश्रण से छोटे-छोटे गोले बनाएं और उन्हें हाथों से ही लड्डू की शेप दें। अब आपके लड्डू तैयार हैं, इसे आप स्टोर करके रख सकती हैं।

About News Desk (P)

Check Also

इस रोग में शरीर में ही बनने लगता है अल्कोहल, लक्षण ऐसे जैसे हो शराब का नशा

अल्कोहल स्वास्थ्य के लिए हानिकारक माना जाता है। इससे मेटाबॉलिज्म से लेकर कैंसर जैसी गंभीर ...